ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादपांच ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी के साथ रिसर्च पर फोकस

पांच ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी के साथ रिसर्च पर फोकस

आईआईटी आईएसएम ने पांच ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी से एमओयू होने के बाद अब आगे रिसर्च, एकेडमिक, ज्वाइंट पीएचडी रिसर्च समेत अन्य कार्यों पर अपना फोकस बढ़ा दिया...

पांच ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी के साथ रिसर्च पर फोकस
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 19 Jul 2019 02:50 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी आईएसएम ने पांच ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी से एमओयू होने के बाद अब आगे रिसर्च, एकेडमिक, ज्वाइंट पीएचडी रिसर्च समेत अन्य कार्यों पर अपना फोकस बढ़ा दिया है। निदेशक प्रो. राजीव शेखर, डीन प्रो. धीरज कुमार समेत अन्य की टीम ऑस्ट्रेलिया के तीन दिन के दौरे में कार्टिन यूनिवर्सिटी, क्वीसलैंड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी न्यू साउथ वेल्स, यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू कैस्ले व यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी गई। माइंस व मिनरल के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया के इन विश्वविद्यालयों के साथ आईआईटी आईएसएम का पहले ही एमओयू हुआ था, लेकिन आगे की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई थी।

अब रिसर्च, ज्वाइंट पीएचडी, एकेडमिक समेत अन्य क्षेत्रों में मजबूती के साथ फोकस की बात हुई। इनमें से कोई यूनिवर्सिटी रिसर्च तो कोई एकेडमिक में बेहतर है। ज्वाइंट पीएचडी के साथ ही शिक्षकों के आदान-प्रदान पर भी चर्चा हुई। संभावना है कि वहां की कई चीजें यहां लागू की जाएं। टीम के वापस लौटने के बाद धरातल पर उतारने के संबंध में चर्चा शुरू हो गई है। वहीं सौ वर्ष सौ करोड़ रुपए योजना के तहत आईआईटी टीम ने अपने पूर्ववर्ती छात्रों के साथ ब्रिसबेन, पर्थ और अन्य चैप्टर के साथ बैठक की। पूर्ववर्ती छात्रों ने फंड के साथ अन्य सहयोग का आश्वासन दिया। पूर्ववर्ती छात्रों के साथ यह चर्चा हुई कि 2026 तक संस्थान को कैसे आगे बढ़ाया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें