ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड धनबादविभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर स्टेशन पर लगी प्रदर्शनी

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर स्टेशन पर लगी प्रदर्शनी

आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर रविवार को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया। इस मौके पर धनबाद स्टेशन पर आजादी के समय की दुर्लभ तस्वीरों की...

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर स्टेशन पर लगी प्रदर्शनी
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,धनबादMon, 15 Aug 2022 01:40 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, मुख्य संवाददाता

आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर रविवार को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया। इस मौके पर धनबाद स्टेशन पर आजादी के समय की दुर्लभ तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी का शुभारंभ 85 वर्ष के सेवानिवृत्त रेलकर्मी रामप्रवेश तिवारी ने किया। मौके पर डीआरएम आशीष बंसल भी मौजूद थे।

मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर चित्र प्रदर्शनी लगाई गई। मंडल कला समिति के कलाकारों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर राष्ट्र भावना की जागृत की। फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया गया कि भारत का विभाजन किसी भी विभीषिका से कम नही था, जिसका दर्द आज भी देश को झेलना पड़ रहा है। भारत के लोगों ने लाखों कुर्बानियां देकर ब्रिटिश हुकूमत से आजादी प्राप्त की थी, लेकिन भारत की आजादी के साथ देश का भी विभाजन हुआ। भारत विभाजन की विभीषिका में नफरत और हिंसा की वजह से लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा और कई को जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान के दर्द को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। मौके पर एडीआरएम आशीष कुमार झा, एडीआरएम एससी चौधरी, सीनियर डीपीओ जेपी सिंह, सीनियर डीओएम पंकज कुमार, सीनियर डीईएन कोआर्डिनेशन अमित कुमार, सीनियन डीईई दिनेश शाह आदि उपस्थित थे।

epaper