ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादगोड्डा में अडाणी पावर प्लांट को केन्द्र की हरी झंडी

गोड्डा में अडाणी पावर प्लांट को केन्द्र की हरी झंडी

गोड्डा में अडाणी पावर प्लांट का रास्ता साफ हो गया है। पर्यावरण, वन एवं मौसम परिवर्तन मंत्रालय की ओर से इस बाबत पर्यावरण स्वीकृति दे दी गयी है। 800 मेगावाट क्षमता वाले प्रस्तावित दो इम्पोर्टेड कोल...

गोड्डा में अडाणी पावर प्लांट को केन्द्र की हरी झंडी
कार्यालय संवाददाता,देवघरSun, 03 Sep 2017 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गोड्डा में अडाणी पावर प्लांट का रास्ता साफ हो गया है। पर्यावरण, वन एवं मौसम परिवर्तन मंत्रालय की ओर से इस बाबत पर्यावरण स्वीकृति दे दी गयी है। 800 मेगावाट क्षमता वाले प्रस्तावित दो इम्पोर्टेड कोल बेस्ड गोड्डा थर्मल पावर प्रोजेक्ट को लेकर मंत्रालय की ओर से स्वीकृति दी गयी। गोड्डा प्रखण्ड के मोतिया, पटवा, गंगटा व नयाबाद, जबकि पोड़ैयाहाट प्रखण्ड के सोनडीहा, पेतबी, गायघाट, रनगनिया व माली गांव के लिए क्लीयरेंस मिला है।

यह जानकारी सांसद निशिकांत दुबे ने रविवार को दी । देश के सर्वाधिक विकसित तकनीक से लैस यह प्लांट होगा। चौदह हजार करोड़ रुपए की लागत से प्लांट की स्थापना की जानी है। झारखण्ड गठन के बाद से यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश होगा। इस पावर प्रोजेक्ट के पूर्ण होने से  पांच हजार लोगों के लिए रोजगार का सृजन हो सकेगा। मंत्रालय के निदेशक डॉ. एस केरकेट्टा की ओर से अडाणी पावर लिमिटेड झारखण्ड को भेजी गयी  रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि नजदीकी रेवले स्टेशन ,वहां से 45 किलोमीटर दूर प्रस्तावित हंसडीहा है। वहीं नजदीकी जलस्रोत बेहराजोर नदी है। उसकी दूरी वहां से आधे किलोमीटर से भी कम है। प्रस्तावित योजना के 10 किमी परिधि में कोई नेशनल पार्क नहीं है। प्रस्तावित योजनास्थल से झारखण्ड-बिहार की सीमा काफी निकट है। भारत सरकार व बंगलादेश सरकार ने 11 जनवरी 2010 और बंगलादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड व अडाणी पावर लिमिटेड के बीच 11 अगस्त 2015 को बिजली निर्यात किए जाने को लेकर एमओयू साइन किया है। प्रोजेक्ट के लिए कुल 1255 एकड़ भू-खण्ड प्रस्तावित है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें