ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादक्रिया-कर्म के बाद 25वें दिन कराया शव का डिस्पोजल

क्रिया-कर्म के बाद 25वें दिन कराया शव का डिस्पोजल

एसएनएमएमसीएच (पीएमसीएच) के मोर्चरी में पिछले 24 दिनों से पड़े गिरिडीह के बगोदर निवासी एक कोरोना संक्रमित का शव रविवार को डिस्पोजल किया...

क्रिया-कर्म के बाद 25वें दिन कराया शव का डिस्पोजल
हिन्दुस्तान टीम,धनबादMon, 10 May 2021 03:43 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद वरीय संवाददाता

एसएनएमएमसीएच (पीएमसीएच) के मोर्चरी में पिछले 24 दिनों से पड़े गिरिडीह के बगोदर निवासी एक कोरोना संक्रमित का शव रविवार को डिस्पोजल किया गया। प्रशासन की टीम शव लेकर बलियापुर गए और वहां उसका डिस्पोजल किया। यह पहली घटना है, जब शव रहते किसी मृतक का अंतिम क्रियाकर्म हो गया होगा। इस मामले में परिजनों को शव डिस्पोजल किए जाने की गलत सूचना देने वालों को अस्पताल प्रबंधन चिह्नित करने में लगा है।

बता दें कि बगोदर निवासी कोरोना संक्रमित 14 अप्रैल को कैथलैब में भर्ती कराया गया था। अगले दिन 15 अप्रैल को उसकी मौत हो गई थी। मौत के बाद शव लेने आए परिजनों को अस्पताल के कर्मचारियों ने यह कहते हुए लौटा दिया था कि प्रशासन ने शव डिस्पोजल करा दिया है। जबकि शव डिस्पोजल नहीं हुआ था। शव डिस्पोजल होने की गलत सूचना पर परिजन वापस लौट और मृतक का अंतिम क्रिया-कर्म कर दिया। जांच के क्रम में 24 दिनों से एक शव मोर्चरी में पड़े रहने की सूचना मिली। इसपर अधिकारियों ने शव की शिनाख्त कर उसकी पड़ताल कराई। कैथलैब के बीएचटी से परिजनों को मोबाइल नंबर लेकर उनसे संपर्क किया गया। तब जाकर यह मामला खुला। परिजनों ने बताया कि मृतक का क्रिया-कर्म हो चुका है। उन्होंने शव लेने से इनकार कर दिया। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने इस मामले को अपने रविवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने रविवार की सुबह शव को डिस्पोजल करवाया।

दोषियों पर होगी कार्रवाई

इस पूरे मामले में अस्पताल प्रबंधन इस घटना के दोषी कर्मचारियों की तलाश कर रहा है। अधीक्षक डॉ एके चौधरी ने कहा है कि दोषियों को चिह्नित कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। संक्रमित की मौत की सूचना न अस्पताल प्रबंधन को दी गई थी और न जिला प्रशासन को। शव लेने आए परिजनों को भी गलत सूचना देकर वापस भेज दिया गया। इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मामले की जांच की जा रही है। जो भी दोषी होंगे, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें