DA Image
31 अक्तूबर, 2020|6:40|IST

अगली स्टोरी

11 पब्लिक स्कूलों से तीन महीने की फीस का ब्योरा तलब

default image

जिले के 11 पब्लिक स्कूलों से जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस ने छात्रों से ली गई फीस के संबंध में जानकारी मांगी है। इन स्कूलों में शहर के नामी-गिरामी सीबीएसई व आईसीएसई स्कूल शामिल हैं। डीएवी कोयला नगर, डीपीएस धनबाद, धनबाद पब्लिक स्कूल, संत जेवियर पब्लिक स्कूल, डिनोबिली स्कूल, महर्षी मेंहीं विद्यापीठ कोलाकुसमा, संत थॉमस स्कूल साहूबहियार, बर्ड्स गार्डेन दलूडीह राजगंज, माउंट फोर्ट स्कूल दयाबास पहाड़ तोपचांची, सिम्बोसिस पब्लिक स्कूल बरवाअड्डा व झारखंड पब्लिक स्कूल बलियापुर को शिक्षण शुल्क समेत अन्य शुल्क के बारे में रिपोर्ट देनी होगी।

दो पत्र जारी किया गया है। एक पत्र 11 पब्लिक स्कूलों से संबंधित है तो दूसरा सभी सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों से संबंधित है। 11 स्कूलों के संबंध में बीईईओ को निर्देश दिया गया है कि पत्र प्राप्ति के साथ ही संबंधित स्कूलों से शिक्षण शुल्क समेत अन्य शुल्क के संबंध में रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। बताते चलें कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 25 जून 2020 को सीबीएसई, आईसीएसई से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूलों द्वारा शुल्क निर्धारण के संबंध में निर्देश जारी किया है।

धनबाद में लगभग 54 सीबीएसई व 11 आईसीएसई स्कूल संचालित हैं। 65 स्कूलों में 11 स्कूलों से ही रिपोर्ट मांगे जाने का कारण भी ढूंढ रहे हैं। बताते चलें कि पिछले दिनों झारखंड अभिभावक महासंघ के महासचिव मनोज मिश्रा की शिकायत पर जिले के 54 स्कूलों से वेबसाइट में फीस समेत अन्य जानकारी अपडेट नहीं करने के आरोप मामले में डीएसई ने स्कूलों से रिपोर्ट मांगी है।

सभी सीबीएसई-आईसीएसई स्कूलों से शिक्षकों की मांगी रिपोर्ट

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने डीईओ को जारी आदेश में सीबीएसई व आईसीएसई से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकेतरकर्मियों से संबंधित सूचना मांगी है। इस बाबत निदेशालय ने फार्मेट जारी किया है। मुख्यालय का पत्र मिलने के बाद डीईओ ने सभी सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। फार्मेट में प्राइमरी व मिडिल क्लास, सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी में टीचिंग स्टाफ की संख्या व नन टीचिंग स्टाफ की संख्या के बारे में जानकारी देनी है। सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों के लिए अलग-अलग फार्मेट है।

जिले के संबंधित स्कूलों से तीन महीने की फीस समेत अन्य जानकारी मांगी गई है। संबंधित क्षेत्र के बीईईओ के माध्यम से इन स्कूलों को रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है।

- प्रबला खेस, डीईओ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Details of fees for three months from 11 public schools summoned