ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबाददेवघर : बाबा मंदिर में 13वें दिन भी लगा भक्तों का तांता-VIDEO

देवघर : बाबा मंदिर में 13वें दिन भी लगा भक्तों का तांता-VIDEO

श्रावणी मेले के हर दिन भक्तों का उत्साह देखते ही बनता है। यही वजह है कि 13वें दिन भी बाबा दरबार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। गुरुवार की सुबह 3:53 बजे भोर से ही जलार्पण की प्रक्रिया शुरू...

देवघर : बाबा मंदिर में 13वें दिन भी लगा भक्तों का तांता-VIDEO
हिन्दुस्तान टीम,धनबादThu, 09 Aug 2018 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रावणी मेले के हर दिन भक्तों का उत्साह देखते ही बनता है। यही वजह है कि 13वें दिन भी बाबा दरबार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। गुरुवार की सुबह 3:53 बजे भोर से ही जलार्पण की प्रक्रिया शुरू हो गई। वहीं लम्बी लम्बी कतार देखने को मिली।

54 फीट लंबा और 251 किलो का कांवर बना आकर्षण

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला, 2018 के 12वें दिन बुधवार को कांवरिया पथ से लेकर बाबा मंदिर तक अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। कांवरिया पथ में कहीं देवी-देवताओं की मूर्ति सजायी गयी है, तो कहीं आकर्षक ढंग से अपने कांवर को सजाकर श्रद्घालुओं को बाबाधाम आते देखा जा रहा है। एक कांवर सुल्तानगंज से लेकर बाबाधाम तक आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। यह कांवर जहां से गुजरता है, वहां लोग कौतहुलवश हो इसे देखने लगते हैं। इस मनमोहक कांवर की सुंदरता की सराहना किए बिना लोग नहीं रह पाते हैं। यह कांवर श्रीश्री विशाल शिवधारी कांवर संघ के 100 से अधिक कांवरियों द्वारा पटना सिटी से लाया गया है। इसकी लंबाई 54 फीट व वजन 251 किलोग्राम है। कांवर को गत रविवार को सुल्तानगंज से विधि-विधानपूर्वक बाबाधाम पहुंचकर जलार्पण करने के संकल्प के साथ उठाया गया था। बुधवार सुबह 9 बजे टीम झारखण्ड प्रवेश द्वार दुम्मा पहुंची। कांवर को गुलाब फूल, बेलपत्र, घुंघरू, नारियल-कलश व छोटे-छोटे बल्ब से सजाया गया है। दोनों छोर पर हाथी का सूंड़ व गणेश जी की मूर्ति बनी हुई है। संघ प्रमुख शशिकांत बम ने बताया कि कांवर को 10-12 कांवरिया मिलकर उठाते हैं। दल के बांकी कांवरिया नाचते-गाते साथ चलते हैं। बताया कि कांवर लाने का उद्देश्य विश्व शांति और कल्याण की मंगलकामना करना है। इसके अलावा और भी कांवरिया अपने कांवर को रंग-बिरंगे कपड़ों व कृत्रिम फूलों से सजाकर जलार्पण करने आ रहे हैं। इन लोगों को देखकर यह कहा जा सकता है कि बाबा के प्रति लोगों की यह आस्था ही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें