ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादफरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा दीक्षांत समारोह

फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा दीक्षांत समारोह

बिनोद बिहारी महतो कोलयांचल विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह फरवरी के तीसरे सप्ताह में...

फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा दीक्षांत समारोह
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSun, 15 Dec 2019 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

बिनोद बिहारी महतो कोलयांचल विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। राज्यपाल सह कुलाधिपति से चर्चा करने के बाद मुख्य अतिथि का नाम अंतिम किया जाएगा। यह जानकारी कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने दी। शनिवार को बीबीएमकेयू में सिंडिकेट की सातवीं बैठक हुई।

बैठक के बाद कुलपति ने बताया कि पहले दीक्षांत समारोह का प्रशासनिक कार्यालय के पीछे मैदान में यह आयोजन होगा। समारोह को हर तरह से यादगार बनाया जाएगा। शैक्षणिक पदों के संबंध में रोस्टर क्लियरेंस को मंजूरी दी गई। मौके पर प्रतिकुलपति डॉ. अनिल कुमार महतो, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. एलबी सिंह, रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह, प्रॉक्टर डॉ. मीना श्रीवास्तव, प्राचार्य डॉ. रेणुका ठाकुर, विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा सिन्हा, विभागाध्यक्ष डॉ. मासूफ अहमद मौजूद थे।

पीएचडी, डीएससी व डी लिट् का रेग्यूलेशन पारित

पीएचडी(डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी), डीएससी (डॉक्टर ऑफ साइंस) व डी लिट् (डॉक्टर ऑफ लिट्रेचर) के लिए रेग्यूलेशन पारित कर दिया गया है। पिछले कई दिनों से विवि के विशेषज्ञ इसमें लगे हुए थे। कुलपति स्वयं प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रहे थे। 2019-21 सत्र के लिए बीएड फीस 1.20 लाख रुपए करने के मामले में अगले सिंडिकेट में प्रस्ताव लाया जाएगा।

अगले सत्र से राज्य सरकार तय करेगी बीएड फीस

सत्र 2020-22 सत्र से राज्य सरकार अपने स्तर से फीस तय करेगी। राज्य सरकार के प्रस्ताव को सिंडिकेट ने मंजूरी दे दी है। इस संबंध में एक ड्राफ्ट उच्च शिक्षा निदेशालय से प्राप्त हुई थी। एकेडमिक काउंसिल व सिंडिकेट की बैठक के निर्णय की संपुष्टि की गई। गैर शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति के लिए कुलपति को अधिकार देने संबंधी ड्राफ्ट को भी हरी झंडी मिली। सातवें वेतनमान पुनरीक्षण के साथ ही व सुधीर कुमार सिन्हा को सेवा विस्तार दिया गया।

पीएमसीएच को पीजी मान्यता देने को मंजूरी

आईएच खान लॉ कॉलेज बोकारो, आरवीएस कालेज बोकारो में बीसीए व बीबीए के कोर्स को सम्बद्धन दीर्घीकरण के साथ ही पीएमसीएच को पीजी में मान्यता देने के प्रस्ताव को भी पारित कर दिया गया। कुलपति ने बताया कि कश्मीरी विस्थापितों के लिए प्रत्येक विषय में एक-एक सीट आरक्षित किया जाएगा। पीजी टापर व पीएचडी इंट्रेंस समेत अन्य अर्हता धारी छात्रों को मुख्यमंत्री फेलोशिप दी जाएगी। तीन साल के लिए 15-15 हजार रुपए मिलेंगे। संबंधित छात्र-छात्राओं को शोध करना होगा। बीबीएमकेयू इंस्पायर फेलोशिप पीजी टॉपर को मिलेंगे। विभाग में पठन-पाठन के लिए 15 हजार रुपए प्रत्येक महीने मिलेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें