ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादबिना सुरक्षा मानक गली-मुहल्ले में कैसे चल रही कोचिंग : महासंघ

बिना सुरक्षा मानक गली-मुहल्ले में कैसे चल रही कोचिंग : महासंघ

झारखंड अभिभावक महासंघ ने कहा है कि धनबाद में अधिकतर कोचिंग संस्थान बिना सुरक्षा मानक के संचालित हो रहे...

बिना सुरक्षा मानक गली-मुहल्ले में कैसे चल रही कोचिंग : महासंघ
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSun, 26 May 2019 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड अभिभावक महासंघ ने कहा है कि धनबाद में अधिकतर कोचिंग संस्थान बिना सुरक्षा मानक के संचालित हो रहे है। बिना मानक व मापदंड पूरा किए बिना गली-मुहल्ले में कई कोचिंग संस्थान चल रहे हैं। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावकों की चिंता बढ़ गई है। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ऐसे कोचिंग संस्थानों की जांच कराए।

झारखंड अभिभावक महासंघ के अध्यक्ष रणविजय सिंह, उपाध्यक्ष कुमार मधुरेन्द्र सिंह, मुकेश पांडेय, महासचिव मनोज मिश्रा का कहना है कि सूरत की घटना से सबक लेते हुए जिले के कोचिंग संस्थानों की जांच कराई जाए। महासंघ की ओर से इस संबंध में बार-बार आग्रह करने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जून 2016 में मुख्यमंत्री सचिवालय में शिकायत करने के बाद जांच का आदेश जारी हुआ था। लेकिन तीन साल के बाद भी 66 संस्थानों की आधी-अधूरी जांच हो पाई। किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई। यह अत्यंत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। हमलोग जल्द ही इस मामले को लेकर डीसी व शिक्षा अधिकारियों के पास जाएंगे। जानकारों का कहना है कि कई कोचिंग संस्थान तो फ्रेंचाइजी के साथ खोले गए हैं।

झारखंड में कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण के लिए कानून नहीं

जानकारों का कहना है कि कई राज्यों में कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर संचालन के लिए नियम-कानून निर्धारित है। लेकिन झारखंड में अब तक कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण के लिए कोई नियम नहीं है। जबकि फीस, आधारभूत सुविधाएं, क्वालिटी एजुकेशन समेत अन्य के लिए प्रावधान होने चाहिए। इसका फायदा विभिन्न संस्थानों की ओर से उठाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें