ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबाद51 स्कूलों में आज एक साथ बीपीएल एडमिशन लॉटरी

51 स्कूलों में आज एक साथ बीपीएल एडमिशन लॉटरी

जिले के 51 मान्यता प्राप्त सीबीएसई स्कूलों में शनिवार को बीपीएल एडमिशन के लिए एक साथ लॉटरी का आयोजन होगा। लॉटरी का आयोजन डीएसई कार्यालय से प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षक की उपस्थिति में होना...

51 स्कूलों में आज एक साथ बीपीएल एडमिशन लॉटरी
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSat, 22 Feb 2020 03:06 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 51 मान्यता प्राप्त सीबीएसई स्कूलों में शनिवार को बीपीएल एडमिशन के लिए एक साथ लॉटरी का आयोजन होगा। लॉटरी का आयोजन डीएसई कार्यालय से प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षक की उपस्थिति में होना है। डीएसई इंद्रभूषण सिंह ने सभी स्कूलों में एक-एक पर्यवेक्षक की प्रतिनियुक्ति की है। बीआरपी व सीआरपी को स्कूलों के लिए पर्यवेक्षक बनाया गया है।

बताते चलें कि एंट्री क्लास (जिस क्लास से पढ़ाई शुरू होती है) में 25 फीसदी सीटों पर बीपीएल एडमिशन लिया जाएगा। स्कूलों में बीपीएल एडमिशन के लिए 23 जनवरी से तीन फरवरी तक नामांकन फॉर्म जमा लिया गया। एडमिशन के संबंध में निर्देश देने के लिए 16 फरवरी को प्राचार्यों को आवश्यक निर्देश दिए गए। डीएसई ने बताया कि अभिवंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को यह लाभ मिलेगा।

स्कूल के पोषक क्षेत्र की एक किमी परिध में रहनेवाले आवेदकों की पात्रता व अन्य प्रक्रियाओं की जांच कर उनपके बीच लॉटरी का आयोजन कर वरीयता निर्धारित की जाएगी। इसी माध्यम से तीन किमी व छह किमी के आवेदकों का नाम लॉटरी के माध्यम से निकाला जाएगा। एक किमी के बाद तीन व उसके बाद छह किमी के आवेदकों का नाम जोड़कर मास्टर वरीयता सूची तैयार की जानी है। मास्टर वरीयता सूची से ही निर्धारित सीटों के अंदर आनेवाले बच्चों का नामांकन के लिए सूची प्रकाशित करने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें