DA Image
1 सितम्बर, 2020|4:11|IST

अगली स्टोरी

बीसीसीएल और सीसीएल के सीएमडी बदले

बीसीसीएल और सीसीएल के सीएमडी बदले

1 / 2बीसीसीएल एवं सीसीएल के सीएमडी का परस्पर स्थानांतरण हो गया है। सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह को बीसीसीएल का सीएमडी तथा बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद को सीसीएल की जिम्मेदारी दी...

बीसीसीएल और सीसीएल के सीएमडी बदले

2 / 2बीसीसीएल एवं सीसीएल के सीएमडी का परस्पर स्थानांतरण हो गया है। सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह को बीसीसीएल का सीएमडी तथा बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद को सीसीएल की जिम्मेदारी दी...

PreviousNext

बीसीसीएल एवं सीसीएल के सीएमडी का परस्पर स्थानांतरण हो गया है। सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह को बीसीसीएल का सीएमडी तथा बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद को सीसीएल की जिम्मेदारी दी जाएगी।

कोयला मंत्रालय की ओर से दोनों सीएमडी के स्थानांतरण संबंधी प्रस्ताव को मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति ने स्वीकृति दे दी है। कोयला मंत्रालय की ओर से आदेश जारी होते ही दोनों सीएमडी बदल जाएंगे। स्थानांतरण से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति देन की चिट्ठी अमित श्रीवास्तव, अवर सचिव भारत सरकार की ओर से कोयला मंत्रालय को जारी की गई है। जारी आदेश के अनुसार 31 जनवरी 2021 तक (सेवानिवृत्ति या अगले आदेश तक) गोपाल सिंह बीसीसीएल सीएमडी रहेंगे। दूसरी तरफ एक अगस्त 2024 तक पीएम प्रसाद सीसीएल के सीएमडी रहेंगे।

इस स्थानांतरण को कोयला क्षेत्र में असाधारण माना जा रहा है। आमतौर पर इस तरह का स्थानांतरण होता नहीं है। सीएमडी का चयन कंपनी विशेष के लिए होता है और उसी कंपनी में रहते आए हैं। विशेष परिस्थिति में प्रभार के तौर पर दूसरी कंपनियों की जिम्मेदारी मिलती है। इस मामले में कोयला मंत्रालय ने प्रस्ताव तैयार कर दोनों सीएमडी को स्थानांतरित करने का आग्रह अप्वाइंटमेंट कमेटी को भेजी गई थी और एसीसी ने उक्त प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

..........

चार माह के लिए गोपाल सिंह आएंगे बीसीसीएल

कोयला मंत्रालय के प्रस्ताव पर कई तरह की बातें हो रही हैं। आखिर मात्र चार माह के लिए गोपाल सिंह बीसीसीएल आएंगे। आधिकारिक सूत्र कहते हैं कि अंतत: पीएम प्रसाद को ही दोनों कंपनियों की जिम्मेदारी संभालनी होगी। यदि गोपाल सिंह आते भी हैं तो जनवरी में रिटायर कर जाएंगे। कोयला सूत्रों ने बताया कि योजना पहले से तय थी। इसी वजह से सीसीएल सीएमडी के लिए वैकेंसी जारी नहीं की गई। सीसीएल सीएमडी एवं कोल इंडिया डीपी लगभग एक साथ रिटायर कर रहे हैं। कोल इंडिया डीपी के लिए वैकेंसी जारी हो गई है। जबकि सीसीएल सीएमडी के लिए वैकेंसी नहीं निकाली गई।