ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादबीबीएमकेयू के दीक्षांत समारोह को लगा झटका

बीबीएमकेयू के दीक्षांत समारोह को लगा झटका

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने सत्र 2019 व 2020 बैच के 45 हजार पासआउट छात्र-छात्राओं को डिग्री देने के लिए दीक्षांत समारोह आयोजित करने...

बीबीएमकेयू के दीक्षांत समारोह को लगा झटका
हिन्दुस्तान टीम,धनबादTue, 20 Apr 2021 03:40 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद मुख्य संवाददाता

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने सत्र 2019 व 2020 बैच के 45 हजार पासआउट छात्र-छात्राओं को डिग्री देने के लिए दीक्षांत समारोह आयोजित करने की घोषणा की थी। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में दीक्षांत समारोह का आयोजन होना था। इसी बीच रविवार को राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 19 अप्रैल से अगले आदेश तक के लिए कॉलेज समेत अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दे दिया है। भीड़-भाड़ से संबंधित कोई भी कार्यक्रम का आयोजन नहीं करना है। ऐसे में बीबीएमकेयू के दीक्षांत समारोह को झटका लगा है।

अब अप्रैल में दीक्षांत समारोह नहीं हो पाएगा। विवि ने भी कोरोना के कारण 28 अप्रैल तक विवि बंद करने की घोषणा कर दी है। इस कारण अब दीक्षांत समारोह मई में होगा या इसकी तिथि और आगे जाएगी। इस संबंध में भी कोई खुलकर कहने की स्थिति में नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि राज्यपाल सह कुलाधिपति भी कोरोना संक्रमित हो गई है। उनके स्वस्थ होने तक शायद ही विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह हो। सोमवार को विवि के दीक्षांत समारोह में इसपर चर्चा हुई। यह निर्णय लिया गया कि कोरोना से स्थिति सामान्य होने व राजभवन से निर्देश मिलने तक इंतजार किया जाए। जानकारों का कहना है कि मई में विवि के कुलपति डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्तव, प्रतिकुलपति डॉ अनिल कुमार महतो समेत अन्य अधिकारी का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इस कारण सभी आयोजन में जुटे हुए थे, लेकिन कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए दीक्षांत समारोह का आयोजन फिलहाल होता नहीं दिख रहा है। अब मई या राजभवन से निर्देश मिलने पर संबंधित तिथि को आयोजित करने का निर्णय लिया जाएगा।

कोरोना महामारी के बाद स्थिति यथासंभव सामान्य होने के बाद राज्यपाल सह कुलाधिपति से दीक्षांत समारोह के आयोजन के लिए अनुमति मांगी जाएगी।

- डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्वत, कुलपति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें