DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंक मोड़ और सरायढेला में बनेगा बड़ा आधार केंद्र

default image

देश के 52 शहरों में एक्सक्लूसिव आधार सेवा केंद्र खोला जाएगा। इसमें धनबाद भी शामिल है। यहां दो एक्सक्लूसिव आधार सेवा केंद्र खुलने हैं। एक सरायढेला और दूसरा बैंक मोड़ में होगा। दोनों के लिए स्थल चिह्नित कर लिया गया है। अधिकारियों की मानें तो इसी माह केंद्र शुरू हो जाना था। कुछ कारणों से नहीं हो सका। सितंबर में दोनों केंद्र काम करने लगेंगे। धनबाद के अलावा झारखंड के दो शहर रांची और जमशेदपुर का चयन केंद्र के लिए किया गया है।

यूआईडीएआई के नियंत्रण में रहेगा केंद्र

एक्सक्लूसिव आधार सेवा केंद्र सीधे आधार कार्ड का प्रबंधन करने वाली संस्था यूआईडीएआई के नियंत्रण में रहेगा। यूआईडीएआई के निर्देशानुसार स्थानीय स्तर पर आर्मी के सेवानिवृत्त अधिकारी केंद्र का नियंत्रण करेंगे। लोगों का आधार डाटा लीक न हो, इसके लिए यह इंतजाम किया गया है। इन्हीं कारणों से सरकार ने प्रज्ञा केंद्र समेत प्राइवेट पार्टी के सभी आधार सेंटरों को बंद कर दिया है। अभी सिर्फ डाकघर और बैंकों में ही आधार एनरोलमेंट सेंटर चल रहा है।

हर केंद्र में लगेंगी 16 मशीनें

दोनों एक्सक्लूसिव आधार सेवा केंद्र 3-3 हजार स्क्वायर फीट में खुलेंगे। इसमें आधार बनाने के लिए 16-16 मशीनें लगाई जाएंगी। यहां लोग नया आधार कार्ड बनवा पाएंगे और आधार की गलतियों का सुधार भी इसी केंद्र से होगा।

जिला में अभी 52 सेंटर

फिलहाल धनबाद में 52 आधार एनरोलमेंट सेंटर चल रहे हैं। सभी सेंटर पोस्टऑफिस और बैंकों में संचालित हैं। बाघमारा और कतरास क्षेत्र में 14, बलियापुर में 3, धनबाद और केंदुआ क्षेत्र में 7, गोविंदपुर क्षेत्र में 5, झरिया में 1, निरसा-चिरकुंडा क्षेत्र में 17, तोपचांची में 2 और टुंडी में तीन केंद्र संचालित है। आधार सेवा केंद्र शुरू होने के बाद भी ये सेंटर चलते रहेंगे।

एक्सक्लूसिव आधार सेवा केंद्र का काम चल रहा है। सितंबर के मध्य तक लोगों को दोनों केंद्रों का लाभ मिल रहा है। यूआईडीएआई की ओर से ये अतिरिक्त व्यवस्था की जा रही है। बैंकों और डाकघरों का आधार एनरोलमेंट सेंटर चलता रहेगा।

- अमित कुमार, यूआईडीएआई, धनबाद

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bank base and big base center will be built at Saraidhela