ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादकॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग में मददगार साबित होगा अस्त्र एप

कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग में मददगार साबित होगा अस्त्र एप

ऑफिस में कौन-कौन आया? कॉन्ट्रेक्ट्र ट्रेसिंग में कहीं कोई व्यक्ति मिसिंग तो नहीं है? अब आपके इन सवालों का जवाब अस्त्र एप...

कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग में मददगार साबित होगा अस्त्र एप
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 01 Jul 2020 02:41 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस में कौन-कौन आया? कॉन्ट्रेक्ट्र ट्रेसिंग में कहीं कोई व्यक्ति मिसिंग तो नहीं है? अब आपके इन सवालों का जवाब अस्त्र एप देगा। कोरोना से बचाव के लिए रेस्ट्रो स्पेक्टिव कांटेक्ट ट्रेसिंग एप की अहम भूमिका है। बीआईटी सिंदरी के चार पूर्ववर्ती छात्रों सुमित कुमार ठाकुर, फैज अहमद, शुभम कुमार व मनीष कुमार सिंह ने कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग के लिए अस्त्र एप बनाया है।

बीआईटी सिंदरी के वर्ष 2018 बैच के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के पासआउट छात्र सुमित ठाकुर बताते हैं कि रेस्ट्रो स्पेक्टिव कांटेक्ट ट्रेसिंग एप उपयोग करने में सरल है। यह क्यूआर कोड पर आधारित है। यह रेसिडेंसियल सोसाइटी, मार्केट कॉम्पलेक्स, बैंक, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, स्टोर व आउटलेट, प्राइवेट ऑफिस समेत अन्य जगहों के लिए कारगर साबित होगा। छात्रों ने मिलकर पितव्य प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाई। धनबाद नगर निगम व इंडियन रेलवे के लिए यह कंपनी अभी काम कर रही है। सुमित ने बताया कि जल्द ही यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा। एडमिशन के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा। अन्य व्यक्ति गूगल प्ले स्टोरसे डाउनलोड कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें