ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादजज को टक्कर मारने वालों की ब्रेन मैपिंग की मंजूरी

जज को टक्कर मारने वालों की ब्रेन मैपिंग की मंजूरी

धनबाद।जिला एवं सत्र न्यायाधीश-8 उत्तम आनंद की मौत का सच सामने लाने के लिए पुलिस ने अंतिम पासा फेंका है। पुलिस ने सोमवार को कोर्ट से ऑटो चालक लखन...

जज को टक्कर मारने वालों की ब्रेन मैपिंग की मंजूरी
हिन्दुस्तान टीम,धनबादMon, 02 Aug 2021 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद।जिला एवं सत्र न्यायाधीश-8 उत्तम आनंद की मौत का सच सामने लाने के लिए पुलिस ने अंतिम पासा फेंका है। पुलिस ने सोमवार को कोर्ट से ऑटो चालक लखन वर्मा व उसके सहयोगी राहुल वर्मा की ब्रेन मैपिंग टेस्ट कराने की अनुमति मांगी। धनबाद थाने के इंस्पेक्टर विनय कुमार ने राहुल वर्मा व लखन वर्मा को सीजेएम अर्जुन साव की अदालत के समक्ष पेश किया। आरोपियों की रजामंदी लेकर अदालत ने ब्रेन मैपिंग टेस्ट की मंजूरी दे दी।

पुलिस ने लखन और राहुल की रिमांड अवधि में 10 दिन का विस्तार करने की प्रार्थना करते हुए अदालत को बताया कि गुजरात के गांधी नगर स्थित डायरेक्टरेट ऑफ फॉरेंसिक साइंस लैब में ब्रेन मैपिंग की अनुमति दी जाए। सीजेएम ने आरोपियों से बारी-बारी से उनका पक्ष जाना। दोनों को ब्रेन मैपिंग टेस्ट के बारे में जानकारी दी गई। आरोपी कोर्ट के समक्ष ब्रेन मैपिंग कराने के लिए तैयार हो गए।

अदालत ने पुलिस से सवाल किया कि क्या वह ब्रेन मैपिंग टेस्ट की तिथि एफएसएल से प्राप्त कर चुकी है? पुलिस की ओर बताया गया, नहीं। इसके बाद न्यायालय ने पुलिस को आदेश दिया गया कि पहले एफएसएल से तिथि तय कराकर कोर्ट आएं। तिथि फाइनल होने के बाद दोनों को पुलिस फिर से रिमांड पर लेगी। बता दें कि 29 जुलाई की देर रात पांच दिन की पूछताछ के लिए आरोपियों को पुलिस रिमांड पर ले गई थी। रिमांड अवधि पूरी होने से पहले ही पुलिस ने उनका रिमांड वापस कर दिया। साथ ही रिमांड अवधि बढ़ाने के आवेदन को भी पुलिस ने वापस ले लिया। इसके बाद दोनों को जेल भेज दिया गया।

क्या है ब्रेन मैपिंग टेस्ट

ब्रेन मैपिंग टेस्ट अपराधियों के झूठ पकड़ने का एक तरीका है, जिसे ब्रेन वेव फ्रिंगर प्रिंटिंग तकनीक भी कहा जाता है। इसमें एक खास प्रकार के उपकरण को संदिग्ध के सिर में लगाकर उसे घटना से जुड़ी तस्वीर या वीडियो दिखाया जाता है अथवा आवाज सुनाई जाती है। उसे देखने-सुनने के बाद उसके दिमाग में उठनेवाली पी-300 तरंगों को मॉनिटर सेंसर करता है। इन तरंगों की आवृतियों का अध्ययन किया जाता है। एक ब्रेन मैपिंग टेस्ट करने में सात से आठ दिन लगते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें