ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादवित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 30.35 करोड़ की निकासी 301 बिल हुए पास

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 30.35 करोड़ की निकासी 301 बिल हुए पास

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन ट्रेजरी में गहमागहमी तो नहीं दिखी लेकिन 30.35 करोड़ रुपए की निकासी हुई। अंतिम दिन 301 बिल पास किए गए। शाम छह बजे तक बिल जमा लिए...

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 30.35 करोड़ की निकासी 301 बिल हुए पास
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 01 Apr 2020 03:05 AM
ऐप पर पढ़ें

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन ट्रेजरी में गहमागहमी तो नहीं दिखी लेकिन 30.35 करोड़ रुपए की निकासी हुई। अंतिम दिन 301 बिल पास किए गए। शाम छह बजे तक बिल जमा लिए गए। ट्रेजरी अफसर ने बताया कि अंतिम दिन भी कुछ विभागों के लिए आवंटन आया। पांच मामलों में राशि का बुक ट्रांसफर किया गया। विभागों से मिली जानकारी के अनुसार तीन करोड़ से अधिक की राशि सरेंडर की गई है।

क्या है बुक ट्रांसफर

योजना मद में राशि का आवंटन किए जाने के बाद काम होने की प्रत्याशा में आवंटित राशि की निकासी की प्रक्रिया को बुक ट्रांसफर कहते हैं। राशि लैप्स नहीं होने देने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसमें आवंटित राशि की निकासी कर ट्रेजरी के अकाउंट में जमा करा दिया जाता है। बाद में काम होने पर बिल काम कर राशि का भुगतान किया जाता है।

नहीं दिखी गहमागहमी

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन भी ट्रेजरी में गहमागहमी नही दिखी। सुबह में कुछ विभागों की ओर से बिल जमा किया गया। रुक - रुक का बिल जमा करने का सिलसिला जारी रहा।आपूर्ति, जिला विकास शाखा, सामाजिक सुरक्षा, समाज कल्याण सहित कुछ विभागोँ के लिए अंतिम दिन भी आवंटन आया । वर्क्स डिवीज़न जैसे, भवन प्रमंडल, पीडब्लूडी, एनआरईपी के लिए भी राशि आई।

सोमवार को महज 30 बिल हुए थे पास

सोमवार को झारनेट में तकनीकी खराबी के कारण सर्वर सही तरीके से काम नहीं कर रहा था। इस कारण महज 30 बिल ही पास हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें