DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › देवघर › यूसी पेंडिंग तो मुखिया इस बार नहीं लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव
देवघर

यूसी पेंडिंग तो मुखिया इस बार नहीं लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव

हिन्दुस्तान टीम,देवघरPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 04:10 AM
यूसी पेंडिंग तो मुखिया इस बार नहीं लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव

मधुपुर । स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए दी गयी अग्रिम राशि की यूसी और जल जीवन मिशन के तहत विभिन्न कार्यों को लेकर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मधुपुर में महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में सभी प्रखंड समन्वयक शामिल हुए। अध्यक्षता करते हुए जिला समन्वयक पंकज भूषण ने बताया कि ग्राम पंचायतों में बहुत बड़ी राशि पड़ी हुई है। पत्राचार के बावजूद ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा रुचि नहीं ली जा रही है। इस कारण केंद्र से राशि नहीं मिल पा रही है।

24 सितंबर को पेयजल स्वच्छता सचिव प्रशांत कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि जिस पंचायत में यूसी पेंडिंग रहेगी उस मुखिया को आगामी पंचायत चुनाव में एनओसी नहीं मिल पाएगा। इसी तरह उसी जलसहिया का मानदेय जारी किया जाएगा जिन्होंने शत-प्रतिशत यूसी जमा कर दी है।

इसके लिए सभी को 2 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। जिला समन्वयक ने बताया कि सभी गांवों की स्वच्छता के मामले में 1, 3 और 5 स्टार रैंकिंग की जाएगी। 5 स्टार प्राप्त गांव को पुरस्कृत किया जाएगा। बैठक में लंबित यूसी के साथ स्कूल और आंगनबाड़ी में नल कनेक्शन की स्थिति, विलेज एक्शन प्लान, आज़ादी का अमृत महोत्सव और स्वच्छ सर्वक्षण फीडबैक पर प्रखंड समन्वयकों को दिशा-निर्देश दिया गया। जल गुणवत्ता को लेकर पेयजल स्वच्छता कार्यालय मधुपुर में आगामी 27 से 29 तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। उसमें पहले दिन 27 को जलसहिया, आंगनबाड़ी सेविका, स्वास्थ्य सहिया, तेजस्विनी, शिक्षिका और एसएचजी सदस्यों को प्रशिक्षित किया जाएगा। दूसरे दिन 28 को सभी कनीय अभियंता, प्रखंड समन्वयक और कर्मियों का प्रशिक्षण होगा और आख़िरी दिन 29 सितंबर को मुखिया और वार्ड सदस्यों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बैठक में जिला परामर्शी रीना टोप्पो, कंप्यूटर ऑपरेटर जयप्रकाश रवानी, प्रखंड समन्वयक विजय राम, अनंत कुमार, नवल वर्मा, राशिद अंसारी और सोशल मोबलाइजर जयकार गिरी, कौशिक रॉय, पलटू दास और गौतम महरा उपस्थित थे।

संबंधित खबरें