ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड देवघरफुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ ने नगर निगम का किया घेराव

फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ ने नगर निगम का किया घेराव

देवघर,प्रतिनिधि। फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ देवघर द्वारा अतिक्रमण मुक्त अभियान में हुए स्ट्रीट वेंडरों की क्षति से संबंधित क्षतिपूर्ति की मांग को लेकर...

फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ ने नगर निगम का किया घेराव
हिन्दुस्तान टीम,देवघरTue, 25 Jun 2024 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

देवघर,प्रतिनिधि।
फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ देवघर द्वारा अतिक्रमण मुक्त अभियान में हुए स्ट्रीट वेंडरों की क्षति से संबंधित क्षतिपूर्ति की मांग को लेकर सोमवार को देवघर नगर निगम का घेराव किया गया। इस दौरान शहर के स्ट्रीट वेंडरों द्वारा नगर निगम कार्यालय के मुख्य गेट के समक्ष धरना प्रदर्शन किया गया। साथ ही मांगों को लेकर नारे लगाए गए। वहीं नगर निगम कार्यालय घेराव की सूचना पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी के साथ महिला व पुरुष पुलिस बल की तैनाती कार्यालय गेट के पास किया गया था। ताकि कोई भी अप्रिय घटना नहीं हो सके। मौके पर हॉकर संघ के नेताओं ने सब्जी मंडी मीना बाजार को तोड़कर के नए सिरे से वहां वेंडिंग जोन बनाने की मांग की। इसके साथ ही अटल स्मृति वेंडर मार्केट अपर बाजार रांची के जैसा शिवलोक परिसर एवं पुराना मीना बाजार में वेंडिंग जोन बनाने का मांग किया। कहा कि अगर 2014 स्ट्रीट वेंडर एक्ट के तहत नगर निगम कार्य नहीं करती है तो यहां के स्ट्रीट वेंडर न्यायालय के शरण में जाएंगे। जो कुछ भी होगा उसका सारा जवाबदेही नगर निगम देवघर की होगी।

वेंडरों को दुकान देकर नगर निगम बसाएं: फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ देवघर के अध्यक्ष दिलीप कुमार बरनवाल ने कहा कि 2014 का कानून बना हुआ है, जिसके अनुसार देवघर नगर निगम द्वारा काम शुरु किया गया। उसके बाद बैठक हुई, सर्वे हुआ और सबको वेंडिंग कार्ड मिला। नगर निगम द्वारा सूचना दिया गया था कि 24 जून तक अतिक्रमण हटा लें तो किस आधार पर 21 जून को अतिक्रमण मुक्त अभियान चला दिए। जिससे सिर्फ स्ट्रीट वेंडरों का पूंजी सहित सारा सामान बर्बाद हो गया। जिसका मुआवजे की मांग करते हैं। साथ ही यथाशीघ्र अटल स्मृति वेंडर मार्केट रांची के जैसा देवघर के शिवलोक में बनाकर दें, जहां वेंडरों की रोजी रोटी चले। जो क्षति हुआ है उसकी भरपाई की जाए। जबतक बनाकर नहीं दिया जाता है, तबतक वेंडरों पर कोई अंगुली नहीं उठा सकता है, नहीं तो न्यायालय के शरण में जाएंगे।

क्षतिपूर्ति की मांग: पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष संतोष पासवान ने कहा कि नगर निगम वेंडरों से प्रतिदिन शुल्क लेती है। लेकिन अचानक वेंडरों के साथ बर्बरता पूर्ण कार्रवाई की गई। दुकानों को तोड़ा गया और सामानों को बर्बाद कर दिया गया, जिसके क्षतिपूर्ति की मांग करते हैं। कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से नगर निगम का आज घेराव किया गया। अगर मांगों को नहीं माना गया तो जोरदार आंदोलन किया जाएगा और जरुरत पड़ी तो देवघर का चक्का जाम किया जाएगा।

स्वत: अतिक्रमण हटाकर नगर प्रशासन का करें सहयोग: इसय संबंध में नगर आयुक्त सह प्रशासक योगेन्द्र प्रसाद ने कहा कि जानकारी मिली की अतिक्रमण मुक्त अभियान को लेकर वेंडरों द्वारा धरना प्रदर्शन कर कार्यालय के गेट को जाम किया गया है। कहा कि अभी श्रावणी मेला की तैयारी की जा रही है। जिसमें नगर निगम प्रशासन और जिला प्रशासन का यह दायित्व बनता है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधा दें। इसी क्रम में ट्रॉफिक डीएसपी के निर्देशानुसार जाम कि स्थिति से निजात पाने के लिए अतिक्रमण मुक्त अभियान चलाया गया। जिसमें नगर निगम की टीम द्वारा अभियान में सहयोग किया गया। जिसमें शांतिपूर्ण तरीके से अतिक्रमणमुक्त अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने का काम किया गया। कहा कि शहर में जहां भी अतिक्रमण है श्रावणी मेला को देखते हुए यह प्रयास करेंगे कि स्वत: अतिक्रमण को हटाकर नगर प्रशासन का सहयोग करें। बाबानगरी में श्रावणी मेला का सफल संचालन यहां के लोगों के सहयोग से ही हो पाता है। उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि जिन्होंने सड़क को अतिक्रमण कर रखा है वे जितना जल्द हो उस स्थल को अतिक्रमण मुक्त कर दें। उन्होंने कहा नगर निगम द्वारा कुछ जगहों पर वेंडिंग जोन बनाया गया है। अगर इनलोगों का कोई प्रस्ताव आता है तो वैसे जगहों को वेंडरों के सहयोग से चिन्हित करेंगे और फिर उसपर कार्य किया जाएगा, जिसमें समय लगेगा। कहा कि नगर निगम किसी को हटा नहीं रही है, उन्होंने अनुरोध किया कि पथ को अतिक्रमण नहीं करें। सड़क का अतिक्रमण करने से आवागमन बाधित होता है।

कौन-कौन थे उपस्थित: धरना प्रदर्शन के अवसर पर जिप पूर्व उपाध्यक्ष संतोष पासवान, शंकर दास, प्रदेश पदाधिकारी मानवाधिकार संघ सुनील कुमार गुप्ता , दिलीप कुमार बरनवाल, आशा देवी, लक्ष्मी देवी, कुंदन, राजकुमार केसरी, पिंटू गुप्ता सहित काफी संख्या में स्ट्रीट वेंडर उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।