ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड देवघरमारगोमुण्डा : घर के अंदर ही लोगों ने मनाया हिन्दू नववर्ष

मारगोमुण्डा : घर के अंदर ही लोगों ने मनाया हिन्दू नववर्ष

घर-घर लहराया भगवा ध्वज, वैश्विक महामारी से मुक्ति दिलाने की कामना घर-घर लहराया भगवा ध्वज, वैश्विक महामारी से मुक्ति दिलाने की...

मारगोमुण्डा : घर के अंदर ही लोगों ने मनाया हिन्दू नववर्ष
हिन्दुस्तान टीम,देवघरThu, 26 Mar 2020 01:38 AM
ऐप पर पढ़ें

चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को मनाये जाने वाले हिन्दू नववर्ष बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लागू लॉकडाउन के चलते अपने-अपने घरों के अंदर ही मनाया। प्रखंड के मारगोमुण्डा के अलावे पुरानी चिहुंटिया, नोनियाद, बलीडीह, करंजो, पाण्डेयसिंघा, ताराजोरी, अर्जुनका, बाघाडाबर, महजोरी, परसिया, नावाडीह, पट्टाजोरी आदि गांव के लोगों ने अपने-अपने घरों में भगवा ध्वज लगाकर हिन्दू नववर्ष मनाया। देश में लॉकडाउन लागू रहने के चलते नववर्ष मनाने को लेकर लोग एकजुट नहीं हुए, सबों ने अपने-अपने घरों के अंदर ही नववर्ष मनाया।

बताते चलें कि हिन्दू नववर्ष चैत्र महीने की पहली तारीख यानि चैत्र प्रतिपदा को मनाया जाता है। हिन्दू नववर्ष यानि हिन्दू कैलेंडर के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज भी हम अपने व्रत व त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के आधार पर ही मनाते हैं। शादी हो या किसी तरह के शुभ कार्य पंचांग देख ही करते हैं। कहा जाता है कि इसी दिन भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना शुरू की थी। नववर्ष के मौके पर लोगों ने भगवान से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें