DA Image
27 अक्तूबर, 2020|6:21|IST

अगली स्टोरी

अक्टूबर से शुरू हो जाएगी एम्स की ओपीडी : सौरभ वार्ष्णेय

अक्टूबर से शुरू हो जाएगी एम्स की ओपीडी : सौरभ वार्ष्णेय

देवघर के देवीपुर प्रखण्ड में निर्माणाधीन ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में आगामी अक्टूबर माह में ओपीडी शुरू हो जाएगी। वहां से संबंधित निर्माण कार्य भी तब तक पूर्ण कर लिया जाएगा। वहीं वर्ष 2021 तक निर्माण सौ फीसद मुकम्मल हो जाएगा।

उक्त आशय की जानकारी एम्स के नए निदेशक सौरभ वार्ष्णेय ने मंगलवार को जसीडीह में पत्रकारों को दी। बतौर निदेशक योगदान देने के बाद वह पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एम्स चालू होने से न सिर्फ झारखण्ड के संतालपरगना के लोगों को बल्कि पड़ोसी राज्य बिहार, बंगाल सहित अन्य राज्य के लोगों को भी यहां से बड़ी सेहत सहूलियत मिलेगी। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से देवघर जिले के देवीपुर में महत्वाकांक्षी योजना एम्स का निर्माण कार्य लॉकडाउन के कारण बंद पड़ा था, जिसे लॉकडाउन खत्म होने के साथ अक्टूबर माह तक काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उसके बाद प्रथम चरण की स्वास्थ सेवा आमलोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ सेवा के लिए सरकार से अत्याधुनिक जांच मशीन के साथ प्रशिक्षित 187 कर्मियों की मांग की जा रही है।

निदेशक ने बताया कि एम्स में 22 ओपीडी और 66 आईसीयू बेड के साथ राष्ट्रीय स्तर की स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि 246 एकड़ क्षेत्र में बने रहे संस्थान में 22 मंजिले भवन में सभी प्रकार की उत्तम सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। निर्माण कार्य में केंद्र व राज्य सरकार के साथ जिला प्रशासन की अहम भूमिका से कार्य को गति मिली है। ओपीडी निर्माण में तेजी लाने का निर्देश विशेष तौर पर शुरू से संबंधित विभागीय अधिकारी-कमिर्यों को दिया गया है। मौके पर जनरल मैनेजर सुमन कुमार, अमरेंद्र कुमार, डॉ. अजय कुमार सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AIIMS OPD will start from October Saurabh Varshney