ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड चतराअपर मनरेगा आयुक्त ने पदाधिकारियों को दिये कई निर्देश

अपर मनरेगा आयुक्त ने पदाधिकारियों को दिये कई निर्देश

10 अक्टूबर को अपर मनरेगा आयुक्त मनीष कुमार के द्वारा मनरेगा योजना की समीक्षा की गयी। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से परियोजना पदाधिकारी फनींद्र कुमार गुप्ता और सभी प्रखंड कार्यक्रम...

अपर मनरेगा आयुक्त ने पदाधिकारियों को दिये कई निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,चतराFri, 11 Oct 2019 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

10 अक्टूबर को अपर मनरेगा आयुक्त मनीष कुमार के द्वारा मनरेगा योजना की समीक्षा की गयी। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से परियोजना पदाधिकारी फनींद्र कुमार गुप्ता और सभी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ की गयी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपर मनरेगा आयुक्त द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। पहला मनरेगा मजदूरों का मजदूरी भुगतान निर्धारित समय सीमा 8 दिन के अंदर करना सुनिश्चित करें। दूसरा वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2019-20 तक जितने भी ट्रांजैक्शन रिजेक्ट हुए हैं उन्हें विभागीय निर्देश का अनुपालन करते हुए आवश्यक सुधार कर एक सप्ताह के अंदर आरई एफटीओ करना सुनिश्चित करें।

जल शक्ति अभियान के तहत क्रियान्वित की जा रही ईटीसीबी की योजनाओं को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। एनआरएम के तहत प्राप्त लक्ष्य 15 अक्टूबर 2019 तक प्राप्त करने का निर्देश शुरू से ही प्राप्त था। जिसमें निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित तिथि तक योजनाओं को बंद करना सुनिश्चित करें। मनरेगा सॉफ्ट में परिलक्षित हो रही कृषि योजनाओं जिनमें प्राक्कलन से अधिक व्यय किए जा चुके हैं या डीपीआर में त्रुटि के कारण दिखाई दे रहे है। उन योजनाओं को एक सप्ताह के अंदर एमआईएस में बंद करें । जीन पंचायतों का केएम फाइल अपलोड नहीं हुआ है उसे तीन दिनों के अंदर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। कॉल सेंटर पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा एक सप्ताह के अंदर करें एवं शिकायत को ऑनलाइन में क्लोज करने के पूर्व अटैचमेंट अपलोड करें सहित कई निर्देश दिये गये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें