Hindi News झारखंड Jharkhand Political News Live: ईडी को मिली हेमंत सोरेन की रिमांड, पांच दिन एजेंसी करेगी पूछताछ; चार्टर्ड विमान ने रांची से भरी उड़ान

Jharkhand Political News Live: ईडी को मिली हेमंत सोरेन की रिमांड, पांच दिन एजेंसी करेगी पूछताछ; चार्टर्ड विमान ने रांची से भरी उड़ान

Champai Soren Oath Ceremony Live Updates: झारखंड में जारी सियासी घमासान के बीच शुक्रवार को चंपई सोरेन, दो विधायकों के साथ शपथ लेंगे। उन्हें देर रात राज्यपाल ने सरकार बनाने का आमंत्रण दिया है।

Jharkhand Political News Live: ईडी को मिली हेमंत सोरेन की रिमांड, पांच दिन एजेंसी करेगी पूछताछ; चार्टर्ड विमान ने रांची से भरी उड़ान
Champai Soren
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Sneha Baluni
Fri, 02 Feb 2024 02:30 PM

Jharkhand Political News Live: हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के इस्तीफे के बाद झारखंड में जारी सियासी संकट खत्म हो गया है। चंपई सोरेन  (Champai Sorfen) ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। उनके साथ दो विधायकों- आलमगीर आलम और सत्यानंद भोक्ता ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राज्य के नए मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद चंपई ने कहा कि मैं हेमंत सोरेन के काम को आगे बढ़ाऊंगा, उसमें तेजी लाउंगा। दूसरी ओर महागठबंधन के विधायकों को लेकर रांची से दो चार्टर्ड विमान हैदराबाद के लिए रवाना हो गए हैं। थोड़ी देर में विमान बेगमपेट एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। जहां तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंथ रेड्डी विधायकों की रिसीव करने पहुंचे हैं।

सभी विधायक फ्लोर टेस्ट से पहले रांची वापस आ जाएंगे। जानकारी के अनुसार पांच फरवरी को फ्लोर टेस्ट होगा। राज्यपाल ने नवगठित सरकार को 10 दिन के अंदर बहुमत साबित करने का निर्देश दिया है। दूसरी ओर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उन्हें पांच दिन की ईडी रिमांड पर भेज दिया गया। एजेंसी उनसे जमीन घोटाले के संबंध में पूछताछ करेगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट से भी उन्हें झटका लगा। कोर्ट ने उनकी याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया है। उच्चतम न्यायालय ने उन्हें हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है। कोर्ट का कहना है कि हाईकोर्ट भी संवैधानिक संस्था है इसलिए हेमंत सोरेन को पहले वहां जाना चाहिए। यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट्स-

Fri, 02 Feb 2024 02:30 PM

Jharkhand Political News Live: हमें हेमंत सोरेन की सुरक्षा की चिंता है

Jharkhand Political News Live: झारखंड के महाधिवक्ता राजीव रंजन ने कहा, 'ईडी ने 10 दिनों की रिमांड का अनुरोध किया था लेकिन हमने इस पर आपत्ति जताई। ईडी को केवल पांच दिनों की रिमांड की अनुमति दी गई है। आदेश अभी अपलोड किया जाना बाकी है। हमारी मुख्य चिंता (हेमंत सोरेन की) की सुरक्षा है। पूरा मामला फर्जी है और उनकी गिरफ्तारी अवैध है।'

Fri, 02 Feb 2024 02:12 PM

Jharkhand Politics Live: मैंने राज्यपाल को दिया था नोटिस

Jharkhand Politics Live: झारखंड में ईडी द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर बीआरएस सांसद केशव राव ने कहा 'मैंने झारखंड के मुद्दे पर सुबह सभापति (राज्यसभा) को नोटिस दिया। यह किसी राज्यपाल के खिलाफ नहीं बल्कि संविधान के खिलाफ है।' बता दें कि ईडी ने आज हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया था। एजेंसी को उनकी पांच दिन की रिमांड मिली है।

Fri, 02 Feb 2024 02:07 PM

Jharkhand Politics Live: दोनों चार्टर विमानों ने भरी उड़ान

Jharkhand Politics Live: झारखंड के विधायकों को लेकर दोनों स्पेशल फ्लाइट हैदराबाद के लिए रवाना हो गई हैं। पहली फ्लाइट 1:40 बजे रवाना हुई। जबकि दूसरे विमान ने भी उड़ान भर ली है। पहला विमान 34 सीटर और दूसरा विमान 12 सीटर का है। विधायक चार फरवरी की शाम वापस रांची आएंगे।

Fri, 02 Feb 2024 02:04 PM

Jharkhand Political News Live: कठिन समय में हेमंत सोरेन के साथ खड़ी हूं

Jharkhand Political News Live: हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं एक शक्तिशाली आदिवासी नेता हेमंत सोरेन की अन्यायपूर्ण गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करती हूं। भाजपा समर्थित केंद्रीय एजेंसियों की प्रतिशोधात्मक कार्रवाई से एक लोकप्रिय निर्वाचित सरकार को कमजोर करने की सुनियोजित साजिश की बू आ रही है। वह मेरे करीबी दोस्त हैं, और मैं इस कठिन समय में लोकतंत्र की रक्षा के लिए उनके साथ खड़ी हूं। झारखंड के लोग इसका जवाब जरूर देंगे और वे इस महत्वपूर्ण लड़ाई में जीतेंगे।'

Fri, 02 Feb 2024 01:59 PM

Jharkhand Politics Live: सिधो- कान्हो पार्क पहुंचे चंपई सोरेन

Jharkhand Politics Live: झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद चंपई सोरेन ने रांची के सिधो- कान्हो पार्क में सिधो-कान्हो को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शुक्रवार को राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। चंपई का राजनीतिक जीवन बेदाग रहा है। नेता बनने से पहले वह पिता के साथ किसानी करते थे।

Fri, 02 Feb 2024 01:54 PM

Jharkhand Politics News Live: कैबिनेट की बैठक शुरू

Jharkhand Politics News Live: सीता सोरेन और बसंत सोरेन हैदराबाद नहीं गए। सोनाराम सिंह भी तबीयत खराब होने की वजह से नहीं गए। वहीं सूत्रों के अनुसार, रांची में कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। नए सीएम चंपई सोरेन बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इसमें आगे की रणनीति बनाई जाएगी। 

Fri, 02 Feb 2024 01:45 PM

Jharkhand Politics Live: रेवंथ रेड्डी एयरपोर्ट पहुंचे

Jharkhand Politics Live: तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंथ रेड्डी बेगमपेट एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। वे यहां झारखंड के विधायकों को रिसीव करेंगे। विधायक चार्टर्ड प्लेन में बैठ गए हैं। विमान ने रांची से उड़ान भर ली है। थोड़ी ही देर में विमान हैदराबाद पहुंचेगा।

Fri, 02 Feb 2024 01:42 PM

Jharkhand Political News Live: यह भाजपा द्वारा लोकतंत्र पर हमला

Jharkhand Political News Live: कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने झारखंड में ईडी द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर कहा, 'आज संसद में हमने सभापति और पूरे देश का ध्यान झारखंड में क्या हो रहा है, उस ओर खींचने का प्रयास किया। यह भाजपा द्वारा लोकतंत्र पर हमला है। हालांकि, यह अफसोस की बात है कि हमें इस बारे में बात करने का मौका नहीं दिया गया।'

Fri, 02 Feb 2024 01:39 PM

Jharkhand Politics Live: षड्यंत्र के तहत हेमंत सोरेन को फंसाया

Jharkhand Politics Live: झामुमो के प्रवक्ता तनुज खत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने हमें हाईकोर्ट जाने को कहा है। हम सभी विकल्प अपनाएंगे। हेमंत सोरेन को षड्यंत्र के तहत फंसाया गया। जनता सब देख रही है। वो चुनाव में जवाब देगी। 

Fri, 02 Feb 2024 01:35 PM

Jharkhand Political News Live: सदन में दिखाएंगे ताकत

Jharkhand Political News Live: झारखंड कांग्रेस और झामुमो विधायक रांची से हैदराबाद के लिए रवाना हो गए हैं। बन्ना गुप्ता कहते हैं, 'आप सदन के पटल पर हमारी ताकत देखेंगे।' ईडी द्वारा हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने के बाद झामुमो के चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम पद की शपथ ली है।

Fri, 02 Feb 2024 01:28 PM

Jharkhand Politics Live: बिरयानी खाने जा रहे हैं

Jharkhand Politics Live: महागठबंधन के 35 विधायकों को लेकर चार्टर्ड विमान जल्द ही हैदराबाद के लिए उड़ान भरेगा। इसी बीच दूसरे राज्य जाने के सवाल पर झामुमो के विधायक हाफीजुल हसन ने कहा, 'हैदराबाद, बिरयानी खाने जा रहे हैं बस।'

Fri, 02 Feb 2024 01:21 PM

Jharkhand Political News Live: चंपई सोरेन के भाई ने जताई खुशी

Jharkhand Political News Live: झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन के छोटे भाई दिकुराम सोरेन ने उनके शपथ ग्रहण को लेकर कहा, 'यह खुशी की बात है...वह सीएम बन गए हैं...' चंपई लगातार पांच बार विधायक चुने गए हैं। उन्हें शिबू सोरेन का करीबी माना जाता है। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले हेमंत सोरेन ने नए सीएम के तौर पर उनका नाम आगे बढ़ाया था जिसपर सभी से सहमति जताई।

Fri, 02 Feb 2024 01:16 PM

Jharkhand Politics Live: हेमंत सोरेन के काम को आगे बढ़ाउंगा

Jharkhand Politics Live: झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा, 'हेमंत सोरेन ने आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए काम किया। मैं उनके द्वारा शुरू किए गए काम में तेजी लाऊंगा, लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में हम काम को समय पर पूरा करेंगे। राज्य में अस्थिरता पैदा करने की विपक्ष की कोशिश हमारे गठबंधन की ताकत के आगे विफल हो गई है।'

Fri, 02 Feb 2024 01:11 PM

Jharkhand Political News Live: थोड़ी देर में प्लेन होगा रवाना

Jharkhand Political News Live: थोड़ी देर में विधायकों को लेकर विमान हैदराबाद के लिए उड़ान भरेगा। विधायकों का सिक्योरिटी चेकइन हो चुकी है और वे अंदर दाखिल हो गए हैं। सभी विधायक सर्किट हाउस से दो बस के जरिए एयरपोर्ट पहुंचे। विधायकों का कहना है कि हम एकजुट हैं। हम घूमने जा रहे हैं।

Fri, 02 Feb 2024 01:07 PM

Jharkhand Politics Live: राज्य में सबको अच्छी सड़कें, अच्छा पीने का पानी मिले

Jharkhand Politics Live: झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद कहा, 'हम हमेशा केवल एक ही चीज की उम्मीद करते हैं - गरीबों में से सबसे गरीब की सेवा की जानी चाहिए, हमें उनकी बुनियादी जरूरतों, अच्छी सड़कें, अच्छा पीने का पानी, अच्छे स्कूल, अच्छी स्वास्थ्य सेवा और अच्छे घर को पूरा करने के लिए सब कुछ करना चाहिए। अंत में पूरे राज्य में सिंचाई की सुविधाओं में सुधार करना होगा ताकि किसानों को लाभ मिले और लोगों को कमोडिटी मूल्य पर खाद्यान्न मिले।'

Fri, 02 Feb 2024 01:01 PM

Jharkhand Political News Live: ईडी को मिली हेमंत सोरेन की पांच दिन की रिमांड

Jharkhand Political News Live: पीएमएलए कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को हेमंत सोरेन की पांच दिन की रिमांड मिली है। दोनों तरफ से बहस पूरी होने के बाद रिमांड दी गई। ईडी ने कोर्ट से 10 दिन की रिमांड मांगी थी। ईडी ने उन्हें जमीन घोटाले के मामले में गिरफ्तार किया है।

Fri, 02 Feb 2024 12:34 PM

Jharkhand Politics Live: आलमगीर आलम और सत्यानंद ने ली शपथ

Jharkhand Politics Live: आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता और कांग्रेस के आलमगीर आलम ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल ने दोनों को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। दोनों मंत्री हेमंत सोरेन के करीबी हैं। इसलिए उन्हें चंपई कैबिनेट में भी जगह दी गई है। अब नवगठित सरकार को 10 दिन में बहुमत साबित करना होगा।
 

Fri, 02 Feb 2024 12:22 PM

Jharkhand Political News Live: झारखंड के मुख्यमंत्री बने चंपई सोरेन

Jharkhand Political News Live: चंपई सोरेन ने झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्हें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वे लगातार पांच बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। चंपई को सोरेन परिवार का विश्नवसनीय माना जाता है।

Fri, 02 Feb 2024 12:20 PM

Jharkhand Politics Live: JMM उपाध्यक्ष भी हैं चंपई सोरेन

Jharkhand Politics Live: चंपई सोरेन अर्जुन मुंडा सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी। वे झारखंड मुक्ति मोर्चा के उपाध्यक्ष भी हैं। चंपई जंगल और जमीन को मां मानते हैं। इसलिए उन्हें कोल्हान का टाइगर भी कहा जाता है। अब जल्द ही वे बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

Fri, 02 Feb 2024 12:17 PM

Jharkhand Politics Live: सीता सोरेन राजभवन पहुंची

Jharkhand Politics Live: सीता सोरेन राजभव पहुंच गई हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वे नाराज हैं और उन्हें मनाने का जिम्मा हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन को दिया गया था। थओड़ी देर में दो मंत्रियों के साथ चंपई सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।