ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड चक्रधरपुरबच्चा चोर की अफवाह, तीर-धनुष ले गांव की पहरेदारी

बच्चा चोर की अफवाह, तीर-धनुष ले गांव की पहरेदारी

बच्चा चोर की अफवाह से खौफजदा ओडिशा-झारखंड के सीमावर्ती दर्जनों गांवों में पहरेदारी शुरू हो गई है। ग्रामीण समूहों में बंट पालियों में 24 घंटे गांव की पहरेदारी कर रहे...

बच्चा चोर की अफवाह, तीर-धनुष ले गांव की पहरेदारी
हिन्दुस्तान टीम,चक्रधरपुरTue, 26 Jun 2018 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बच्चा चोर की अफवाह से खौफजदा ओडिशा-झारखंड के सीमावर्ती दर्जनों गांवों में पहरेदारी शुरू हो गई है। ग्रामीण समूहों में बंट पालियों में 24 घंटे गांव की पहरेदारी कर रहे हैं।

अफवाह से दहशत में हैं ग्रामीण : सूचना के अनुसार पिछले कुछ दिनों से ओडिशा और झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में बच्चा चोर की अफवाह फैली हुई है। अफवाह से ग्रामीण इतने खौफजदा हैं कि अब 24 घंटे गांव की पहरेदारी में लग गये हैं।

ग्रामीणों ने तय किया है पहरेदारी का समय : ग्रामीण दिन हो या रात 24 घंटे गांव की पहरेदारी कर रहे हैं। इसके लिए बैठक कर अलग-अलग दिनों व अलग-अलग समय में आपस मिलकर समय तय किया है। इसके तहत जिसकी ड्यूटी लगती है, वह अपने गांव की पहरेदारी में जुट जाता है। दिन में पहरेदारी में एक-दो ग्रामीण ही गांव में तैनात रहते हैं। लेकिन, रात्रि में गांव के भीतर के साथ-साथ गांव में घुसने वाले हर चौक-चौराहे पर तीर-धनुष लेकर ग्रामीण पहरा देते हैं।

इन गांवों में लगा है पहरा : बच्चा चोर की अफवाह से पुराना मनोहरपुर, मनीपुर, मेदासाई, पुरानापानी, रेगालबेड़ा, डोमलेय, जराईकेला, पंचपहिया, सनरामलोई, कालियपोसी, तुलसीकानी सहित सीमावर्ती क्षेत्र के कई गांवों में पहरेदारी हो रही है।

लोगों को किया जा रहा जागरूक : आलममनोहरपुर के पुलिस निरीक्षक खुर्शीद आलम ने कहा कि बच्चा चोरी को लेकर अफवाह फैली हुई है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है और हर थाना में लोगों के साथ बैठक की जा रही है। कहा, लोगों को बच्चा चोरी की अफवाह से बचना चाहिए और अगर गांव में कोई संदिग्घ दिखता है तो उसके साथ मारपीट की बजाय सीधे थाना में सूचना देनी चाहिए। अगर कोई कानून हाथ में लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। अफवाह में कई की हो चुकी है पिटाई : प. सिंहभूम जिले में बच्चा चोर के संदेह में अब तक तीन लोग ग्रामीणों के हत्थे चढ़ चुके हैं। ग्रामीणों ने इनकी बुरी तरह पिटाई की थी, लेकिन पुलिस ने इन्हें बचा लिया था। शनिवार को पर्यावरण बचाने का संदेश लेकर देश भ्रमण पर निकले आंध्रप्रदेश के पत्रकार की मंझारी में पिटाई कर दी गई थी। वहीं, कुछ सप्ताह पहले गुवा में भी दो विक्षिप्तों की बच्चा चोर के संदेह में ग्रामीणों ने पिटाई की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें