ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड चक्रधरपुरसारंडा में सक्रिय हार्डकोर नक्सली पोगा सुरीन उर्फ सुमन ने किया सरेंडर

सारंडा में सक्रिय हार्डकोर नक्सली पोगा सुरीन उर्फ सुमन ने किया सरेंडर

सारंडा में सक्रिय हार्डकोर आर्म्स कैडर नक्सली पोगा सुरीन उर्फ सुमन ने गुरुवार को राउरकेला एसपी बी शिवा सुब्रमणि की उपस्थिति में एसपी कार्यालय में आत्मसर्म्पण कर...

सारंडा में सक्रिय हार्डकोर नक्सली पोगा सुरीन उर्फ सुमन ने किया सरेंडर
हिन्दुस्तान टीम,चक्रधरपुरFri, 31 Jan 2020 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

सारंडा में सक्रिय हार्डकोर आर्म्स कैडर नक्सली पोगा सुरीन उर्फ सुमन ने गुरुवार को राउरकेला एसपी बी शिवा सुब्रमणि के समक्ष सरेंडर कर दिया। झारखंड के प. सिंहभूम जिले के छोटानागरा थाना क्षेत्र के सोनापी निवासी डूमा सुरीन का पुत्र पोगा सुरीन सुंदरगढ़, देवगढ़ और संबलपुर(एसडीएस) डिवीजन में जोनल कमांडर अनमोल के दस्ते में सक्रिय था।

राउरकेला व देवगढ़ में दर्ज हैं कई मामले : नक्सली पोगा सुरीन के खिलाफ राउरकेला और देवगढ़ पुलिस जिले में कई मामले दर्ज हैं। वर्ष 2019 में संगठन छोड़ चुका पोगा सरेंडर के लिए सीआरपीएफ 19 बटालियन से संपर्क में था। उसने गुरुवार को सीआरपीएफ अधिकारियों की मौजूदगी में एसपी के समक्ष सरेंडर कर दिया।

वर्ष 2013 में मिसिर बेसरा और मोछू के दस्ते में हुआ था शामिल : नक्सली पोगा सुरीन वर्ष 2013 में मिसिर बेसरा और मोछू के दस्ते में शामिल हुआ था। इसके बाद उसे जंगल में ही हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी गयी। हथियार चलाने की ट्रेनिंग लेने के बाद वह कई वारदातों में शामिल रहा।

दस्ते में ज्यादती से वर्ष 2015 में संगठन छोड़ चला गया रायगढ़ : पोगा सुरीन ने पुलिस को बताया कि वह वर्ष 2015 में ट्रेनिंग लेने के बाद नक्सलियों द्वारा की जा रही ज्यादती से तंग आकर संगठन छोड़ काम करने रायगढ़ भाग गया था। वहां वह एक फैक्ट्री में काम करता था।

जमशेदपुर की फैक्ट्री में भी कर चुका है काम : रायगढ़ से लौटने के बाद वह जमशेदपुर के एक कंपनी में काम करता था। लेकिन, वर्ष 2018 में जब वह काम कर घर लौटा तो नक्सली दर्शन उर्फ बीजू हांसदा और राजनाथ उसे फिर से सोनापी गांव से जंगल लेकर चले गये। और उसे फिर से एसडीएस दस्ते में शामिल करा दिया। इसके बाद वह अनमोल के दस्ते में सक्रिय था।

वर्ष 2019 में फिर से दस्ता छोड़ हुआ फरार : पोगा ने पुलिस को बताया कि वह फिर से दस्ता छोड़ कर वर्ष 2019 में भागने में कामयाब हो गया और एक साल से वह नक्सलियों के बचने के लिए इधर-उधर छिप रहा था। इसके बाद उसने सीमावर्ती बिसरा स्थित सीआरपीएफ कैंप के संपर्क में आया और सरेंडर करने की इच्छा जाहिर की। सीआरपीएफ की मौजूदगी में गुरुवार को राउरकेला एसपी के सामने सरेंडर कर दिया।

नक्सली सरेंडर करें, पुलिस मदद करेगी : एसपी

राउरकेला एसपी बी शिवा सुब्रमणि ने कहा कि जो भी समाज की मुख्यधारा से भटके हुए लोग हैं, अगर वह अपनी गलती सुधारना चाहते हैं तो पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दें, पुलिस उन्हें मदद करेगी। राउरकेला एसपी ने पोगा सुरीन को भी हर संभव कानूनी मदद दिलाने का भरोसा दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें