ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड चक्रधरपुरकैशलेस होगी पैंट्रीकार, डेबिट-क्रेडिट कार्ड से होगा भुगतान

कैशलेस होगी पैंट्रीकार, डेबिट-क्रेडिट कार्ड से होगा भुगतान

रेलवे ने पैंट्रीकार को कैशलेस करने की तैयारी शुरू कर दी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 26 लंबी दूरी की ट्रेनों में कैशलेश भुगतान की व्यवस्था की गई है। इससे यात्री नकद नहीं रहने पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड...

कैशलेस होगी पैंट्रीकार, डेबिट-क्रेडिट कार्ड से होगा भुगतान
हिन्दुस्तान टीम,चक्रधरपुरMon, 30 Apr 2018 01:58 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने पैंट्रीकार को कैशलेस करने की तैयारी शुरू कर दी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 26 लंबी दूरी की ट्रेनों में कैशलेश भुगतान की व्यवस्था की गई है। इससे यात्री नकद नहीं रहने पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे।

पैंट्रीकार संचालक के पास होगी पीओएस मशीन : पैंट्रीकार वालों के पास प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) होगी और यात्री अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। वहीं, यात्रियों से ज्यादा वसूली पर भी रोक लगेगी। क्योंकि पैंट्रीकार संचालकों द्वारा यात्रियों से अधिक राशि वसूली की शिकायतें आती रहती हैं, जिसपर लगाम लगेगी।

ट्रेन में अब पीओएस लेकर चलेंगे टीटीई : रेलवे द्वारा चक्रधरपुर रेल मंडल के कई बड़े स्टेशनों सहित पूरे देश के कई स्टेशनों पर आरक्षित और जनरल टिकट काउंटर पर पीओएस की सुविधा की गई है। इससे यात्री टिकट लेते समय कैश के बदले अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। अब टीटीई को भी पीओएस देने की तैयारी चल रही है। रेलवे बोर्ड ने मंजूरी भी दे दी है।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भर सकेंगे जुर्माना : यह योजना अगर धरातल पर उतरती है तो जल्द टीटीई पीओएस लेकर चलेंगे और यात्री जुर्माना की राशि अपने डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। रेलवे अधिकारियों की मानें तो आये दिन टीटीई द्वारा अधिक पैसे वसूले जाने की शिकायतें मिलती रहती हैं। पीओएस से भुगतान पर इसपर अंकुश लगेगा।

पीओएस के साथ-साथ पेटीएम से भी कर सकेंगे भुगतान : इतना ही नहीं रेलवे द्वारा पीओएस के साथ-साथ पेटीएम और भीम एप से भी बिल व जुर्माना भुगतान करने की व्यवस्था की जा रही है। इससे यात्री अपनी सुविधा के अनुसार भुगतान कर सकेंगे।

कैशलेस की दिशा में रेलवे लगातार कर रहा प्रयास : चक्रधरपुर रेल मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक सह जनसंपर्क अधिकारी भास्कर ने कहा कि कैशलेस की दिशा में रेलवे द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। चक्रधरपुर रेल मंडल के सभी बड़े स्टेशनों के टिकट काउंटर पर पीओएस मशीन लगाई गई हैं और अन्य स्टेशनों पर लगाने का काम जारी है। कहा, टिकट काउंटर ही नहीं बल्कि मंडल के स्टेशनों के स्टॉलों पर भी पीओएस मशीन लगाने को कहा गया है। कई स्टॉलों पर इसकी व्यवस्था की गई है और कई स्टेशनों पर व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि टीटीई को भी पीओएस मशीन देने पर अगर रेलवे बोर्ड की ओर से सुविधा मुहैया करायी जायेगी तो इसका पालन किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें