ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड चक्रधरपुरचक्रधरपुर स्टेशन में लगेगा एक और एटीवीएम मशीन

चक्रधरपुर स्टेशन में लगेगा एक और एटीवीएम मशीन

बहुत जल्द चक्रधरपुर स्टेशन में रेलवे के द्वारा एक और एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) मशीन लगने जा रही है। अनारक्षित टिकट कटवाने के लिए रेल...

चक्रधरपुर स्टेशन में लगेगा एक और एटीवीएम मशीन
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,चक्रधरपुरSat, 21 May 2022 08:01 PM

बहुत जल्द चक्रधरपुर स्टेशन में रेलवे के द्वारा एक और एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) मशीन लगने जा रही है। अनारक्षित टिकट कटवाने के लिए रेल यात्रियों को अब लंबी लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बिना देरी के चंद सेकेंड में अब यात्री के हाथ में रेल सफ़र के लिए अनारक्षित टिकट होगा। इसके लिए रेलवे ने एक और नया एटीवीएम मशीन लगाने की योजना बनायी है।

योजना के तहत नया एटीवीएम मशीन चक्रधरपुर स्टेशन के बुकिंग काउंटर के पीछे लाकर रखा गया है। बहुत जल्द इसे स्टेशन के बुकिंग काउंटर के पास अधिष्ठापित किया जायेगा। बता दें की चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन में पहले से ही दो एटीवीएम मशीन मौजूद है। लेकिन अब रेलवे ने इसकी संख्या बढ़ाकर तीन करने जा रही है। इधर एटीवीएम संचालकों का कहना है की अब पहले की तरह इन मशीनों में अनारक्षित टिकट की बिक्री नहीं रही। पहले सभी ट्रेनों में अनारक्षित टिकट से सफ़र मानी था। जिसके कारण अनारक्षित टिकट खूब बिकते थे। जिससे उन्हें अच्छी खासी कमीशन की कमाई हो थी। लेकिन अब वैसे हालात नहीं हैं। कोरोना काल के बाद से एटीवीएम संचालकों की आमदनी बुरी तरह गिरी है। इसका दूसरा कारण यह भी है कि पहले की तुलना में अब पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या में भी कमी आई है। पहले टाटा-एलेप्पी ट्रेन चलती थी जो शाम के वक्त टाटा से खुलती थी। इस ट्रेन में बड़ी संख्या में यात्री यात्रा करते थे जिससे आमदनी अच्छी खासी हो जाती थी। जुलाई महीने के पहले सप्ताह तक अमूमन सभी ट्रेनों में फिर से अनारक्षित टिकट से सफ़र की सुविधा बहाल होने वाली है। इससे एटीवीएम मशीन संचालकों में थोड़ी उम्मीद जरूर बनी है की हालात बहुत जल्द सुधरने वाले हैं। जुलाई महीने में जैसे ही अनारक्षित टिकट से सफ़र का द्वार ट्रेनों में खुलेगा, अनारक्षित टिकट की मांग भी बढ़ जाएगी। इससे एटीवीएम मशीन के संचालकों को फिर से पहले की तरह कमीशन की कमाई की उम्मीद है। लेकिन इसके बावजूद चक्रधरपुर स्टेशन में एटीवीएम मशीन संचालकों ने पहले की तरह ट्रेनों की व्यवस्था और नयी ट्रेनों की मांग की है जिससे टिकट की बिक्री में इजाफा हो और यात्रियों को भी इसका लाभ मिले।

epaper