DA Image
16 जनवरी, 2021|7:43|IST

अगली स्टोरी

22 सीरियल केन बम ब्लास्ट कर सुरक्षाबलों को उड़ाने की थी योजना

default image

चक्रधरपुर (जमशेदपुर)। संवाददाता

प. सिंहभूम के गोईलकेरा थाना क्षेत्र के रेगड़बेड़ा-आराहासा जंगल में सीरियल केन बम ब्लास्ट कर नक्सलियों की सुरक्षाबलों को उड़ाने की योजना एक बार फिर से नाकाम हो गयी। सीआरपीएफ और जिला पुलिस ने सोमवार को जंगल के कच्चे रास्ते से सीरीज में लगाये गये 22 केन बम को बरामद कर नष्ट कर दिया।

एएसपी सह एसडीपीओ नाथू सिंह मीणा ने बताया कि नक्सलियों (भाकपा माओवादी) द्वारा रेगड़बेड़ा से आराहासा जाने वाले जंगल के कच्चे रास्ते में केन बम लगाने की सूचना थी, जिसके बाद सोमवार को ज्वाइंट सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया था। ऑपरेशन में सभी केन बम बरामद हुए।

120 मीटर एरिया कवर कर लगाये गये थे बम : चाईबासा जिला पुलिस, सीआरपीएफ 60 व 167 बटालियन, झारखंड जगुआर की बीडीडीएस टीम के सर्च ऑपरेशन में कच्चे रास्ते में सीरीज में 22 केन बम बरामद हुए। सभी केन बम लगभग 120 मीटर के एरिया को कवर करते हुए रेगाड़बेड़ा और आराहासा जाने वाले जंगल के कच्चे रास्ते में नक्सलियों द्वारा लगाये गये थे।

आठ से दस केजी के थे सभी केन बम : सभी केन बम का वजन आठ से दस केजी के बीच था और सभी कोडेक्स वायर से एक दूसरे से कनेक्टेड थे। सीरीज में लगे आईईडी केन बम को विस्फोट कराकर सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की योजना थी। सुरक्षा बलों द्वारा सभी बम को बरामद करने के बाद बीडीडीएस टीम द्वारा नष्ट कर दिया गया।

ग्रामीणों को भी हो सकता है नुकसान : एएसपी ने कहा कि जंगल में रहने वाले ग्रामीण भी अपने घर आने-जाने के लिए कच्चे रास्ते का इस्तेमाल करते हैं। नक्सलियों द्वारा ऐसे में कच्चे रास्ते में केन बम लगाने से ग्रामीणों को भी नुकसान हो सकता था। एएसपी ने कहा कि इस संबंध में नक्सलियों के खिलाफ गोईलकेरा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

अभियान में शामिल थे ये अधिकारी : अभियान में सीआरपीएफ 60 बटालियन के टूआईसी राजू डी नायक, अपर पुलिस अधीक्षक अभियान उमेश कुमार, सीआरपीएफ 60 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट जिआऊल हक, सहायक कमांडेंट 60 बटालियन सुजीत कुमार, 157 बटालियन के वीरेंद्र सिंह, गोईलकेरा थाना प्रभारी विकास कुमार, झारखंड जगुआर के सिमोन मुर्मू के अलावा सीआरपीएफ 60 और 157 की क्यूएटी टीम, सेट तीन और चार के अलावा सशस्त्र बल शामिल थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:22 serial cane bomb were planned to blow up the security forces