ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड चाईबासा हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करायेंगे : कोड़ा

हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करायेंगे : कोड़ा

सिंहभूम की भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा ने कहा कि हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराया जाएगा। यह यहां के लोगों की वर्षों से मांग रही है। उन्होंने...

हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करायेंगे : कोड़ा
हिन्दुस्तान टीम,चाईबासाSat, 11 May 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चाईबासा, संवाददाता। सिंहभूम की भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा ने कहा कि हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराया जाएगा। यह यहां के लोगों की वर्षों से मांग रही है। उन्होंने पिछले संसद सत्र के दौरान लोकसभा में इसे रखा था। अब चुनाव चुनाव जीतने के बाद मानसून सत्र में इसे प्रमुखता से उठाएंगी, ताकि इसे आठवीं अनुसूची में से शामिल किया जाए और हो भाषा की रक्षा एवं विकास हो। वे चुनाव प्रचार के अंतिम दिन शनिवार को चाईबासा में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं।
गीता कोड़ा ने कहा कि पलायन क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या है। आज युवा युवतियों के साथ-साथ बच्चे भी रोजगार के आभाव में बाहर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए जो खदान बंद हो गए हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर चालू करवाना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि डीएमएफटी केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य है खनन से प्रभावित क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिले, पर दुखद बात यह है कि जिले में डीएमएफटी मद का अत्यधिक दुरूपयोग हुआ है। इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज भी गलत नीतियों के कारण बंदी के कगार पर है। आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में ऐसे अनेक उद्योग धंधे हैं जो गलत नीतियों के कारण बंदी के कगार पर पहुंच गए हैं। हमने लगातार प्रयास किया कि उद्योग धंधों का विकास हो। कोड़ा ने कहा कि कोल्हान विश्वविद्यालय को और भी सशक्त किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।