ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड चाईबासा धान की बुआई के लिए खेतों की जुताई शुरू

धान की बुआई के लिए खेतों की जुताई शुरू

सदर प्रखंड के किसानों ने धान की बुआई के लिए खेतों की जुताई शुरू कर दी है। हालांकि अभी काम में तेजी नहीं है पर धीरे-धीरे खेतों की जुताई की जा रही...

धान की बुआई के लिए खेतों की जुताई शुरू
हिन्दुस्तान टीम,चाईबासाMon, 27 May 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

चाईबासा। सदर प्रखंड के किसानों ने धान की बुआई के लिए खेतों की जुताई शुरू कर दी है। हालांकि अभी काम में तेजी नहीं है पर धीरे-धीरे खेतों की जुताई की जा रही है। जानकारी के अनुसार अधिकांश खेत ऊपरी भूमि के हैं। इस पर कृषक छीटा से धान की खेती करते हैं।
कृषक एवं नरसंडा पंचायत के मुखिया पंचायत के मुखिया श्रीराम सुंडी ने बताया कि ऊपरी भूमि पर धान की खेती के लिए बारिश पर निर्भर रहना पड़ता है। अभी इसलिए खेतों की जुताई कर दी जा रही है कि इसमें धूप लगेगा और जो भी खरपतवार होंगे वह उसी में सूख जाएंगे तथा जो कीड़े मकोड़े होंगे वह भी इसी में खत्म हो जाएंगे। उसके बाद जब पहली वर्षा होगी तो हम इसमें बीज को छीट पर देंगे जो दूसरी वर्षा होने के बाद से वह धीरे-धीरे धान के पौधे के रूप में निकलना आरंभ हो जाएंगे। सिंचाई की सीमित सुविधा होने के कारण अधिकतर किसान छीटा विधि से खेती करते हैं। उल्लेखनीय है कि जिला में एक लाख 86 हजार हेक्टेयर भूमि पर धान की खेती होती है, जिसमें 1लाख7 हजार हेक्टेयर भूमि पर केवल छीटा विधि से खेती होती है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।