ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड चाईबासा 2330 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण दल गठित होगा : डीसी

2330 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण दल गठित होगा : डीसी

समर अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला रिसॉर्स ग्रुप के सदस्यों के साथ बैठक शनिवार को...

2330 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण दल गठित होगा : डीसी
हिन्दुस्तान टीम,चाईबासाSun, 23 Jan 2022 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

चाईबासा, संवाददाता

समर अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला रिसॉर्स ग्रुप के सदस्यों के साथ बैठक शनिवार को हुई। बैठक में उपायुक्त अनन्य मित्तल, उप विकास आयुक्त संदीप बख्शी, सहायक समाहर्ता रवि जैन(भा.प्र.से), जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनीषा कुजूर, जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. संजय कुजूर सहित अन्य की उपस्थिति थे। डीसी ने बताया कि योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में गतिविधि संचालित करने हेतु जिले में 2330 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण दल का गठन किया जाएगा।

उन्होंने बताया इस पोषण दल में सेविका, सहिया और जेएसएलपीएस समूह की दीदी को शामिल किया गया है।बैठक में उपायुक्त ने समर अभियान के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण दल के गठन, प्रखंड रिसॉर्स ग्रुप गठन की स्थिति सहित आंगनवाड़ी केंद्रों में ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस, सेम किट, एएनएम के पास डिजिटल हिमोग्लोबिन मीटर उपलब्धता से संबंधित आदि बिंदुओं पर समीक्षा की। वहीं, संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग प्राथमिकता के आधार पर समन्वय स्थापित कर काम करेंगे।

बैठक के बाद उपायुक्त ने बताया कि समर अभियान के पायलट परियोजना तहत राज्य में चयनित 5 जिलों में पश्चिमी सिंहभूम जिला भी शामिल है। उक्त अभियान कुपोषण एवं एनीमिया के निवारण हेतु 1000 दिवसीय कार्यक्रम है। कार्यक्रम के द्वारा आगामी 1000 दिनों तक अति गंभीर कुपोषण से ग्रसित बच्चों, गंभीर एनीमिया से पीड़ित बच्चे, किशोरियों, धात्री व गर्भवती महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पोषण दल द्वारा सर्वेक्षण के उपरांत चिन्हित लाभुकों का कुपोषण स्थिति एवं हीमोग्लोबिन जांच करते हुए एमटीसी रेफरल, एसटीसी, सेम किट, आईएफए सिरप, गोली, पोषाहार, काउंसलिंग, फॉलोअप इत्यादि हेतु प्रबंधन एवं सभी संबंधित आंकड़ों का संकलन समर ऐप्स में किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि समर अभियान के तहत गठित डिस्ट्रिक्ट रिसॉर्स ग्रुप में उप विकास आयुक्त, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शामिल हैं। प्रखंड स्तर पर गठित रिसॉर्स ग्रुप में प्रखंड विकास पदाधिकारी, चिकित्सा प्रभारी, सीडीपीओ, लेडी सुपरवाइजर, जेएसएलपीएस के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को शामिल किया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें