ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड चाईबासा जिला के 14 प्रखंडों में होगा डीडीटी का छिड़काव

जिला के 14 प्रखंडों में होगा डीडीटी का छिड़काव

पश्चिमी सिंहभूम के 14 प्रखंडों में मलेरिया से बचाव के लिए डीडीटी का छिड़काव कार्य का शुभारंभ किया गया। छिड़काव का यह कार्य पहले जिला के सर्वाधिक मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में किया जा रहा है। इस कार्य...

जिला के 14 प्रखंडों में होगा डीडीटी का छिड़काव
हिन्दुस्तान टीम,चाईबासाSun, 31 May 2020 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी सिंहभूम के 14 प्रखंडों में मलेरिया से बचाव के लिए डीडीटी का छिड़काव कार्य का शुभारंभ किया गया। छिड़काव का यह कार्य पहले जिला के सर्वाधिक मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में किया जा रहा है। इस कार्य के लिए सदर अस्पताल से सभी प्रखंडों के सीएचसी को डीडीटी भेजा जा रहा है। यहां से उसे स्वास्थ्य उपकेन्द्र में भेजा जाएगा और उस स्वस्थ्य उपकेन्द्र से तैयार किए गए दल द्वारा चिह्नित किए गांव में घर-घर जाकर डीडीटी का छिडकाव किया जा रहा है। इसके लिए जिला मलेरिया विभाग द्वारा हैन्डबिल बांट कर लोगों को इस छिडकाव को कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

149 उपकेन्द्र के 794 गांव हैं चिह्नित : डीडीटी के छिड़काव से जिला के लगभग 6 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के गाइड लाइन के अनुसार पश्चिमी सिंहभूम के148 स्वास्थ्य उपकेन्द्र के 794 गांवों को मलेरिया प्रभावित क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया है। ये सभी गांव 2 एपीआई या सर्वाधिक मलेरिया प्रभावित गांव हैं। इस तरह के गांव में छिडकाव को करने के लिए 47 ग्रुप बनाए गए हैं। हर ग्रुप अपने-अपने क्षेत्र में जा कर मलेरिया के लिए लोगों को जागरूक कर उनके घरों में डीडीटी का छिड़काव कर रहा है। इन गांव में छिड़काव का पहला चक्र 26 मार्च से शुरू हुआ है। इसके खत्म होने के 75 दिनों बाद पुन: इन गांव में दूसरा चक्र शुरू किया जाएगा। इस संबंध में जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. डीबी तोपनो ने सभी मलेरिया प्रभावित गांव के लोगों से अपने-अपने घरो में छिड़काव कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि इस छिड़काव का फायदा कोविड 19 में भी होगा।

तांतनगर का एपीआई दर काफी नीचे : डीडीटी का छिडकाव तांतनगर प्रखंड को छोड़ कर सभी 14 प्रखंडों में किया जा रहा है। इसका कारण है तांतनगर का एपीआई दर का काफी नीचे होना यानि इस प्रखंड में मलेरिया से प्रभावित गांव नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें