DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  बोकारो  ›  बोकारो के सरकारी अस्पतालों में युवाओं के लिए टीके नहीं, निजी अस्पतालों में लग रही वैक्सीन

बोकारोबोकारो के सरकारी अस्पतालों में युवाओं के लिए टीके नहीं, निजी अस्पतालों में लग रही वैक्सीन

हिन्दुस्तान टीम,बोकारोPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:01 AM
बोकारो के सरकारी अस्पतालों में युवाओं के लिए टीके नहीं, निजी अस्पतालों में लग रही वैक्सीन

सरकारी अस्पतालों में 18 साल से ऊपर उम्र के लिए कोविड टीके की जिले में किल्लत है। वहीं, कुछ निजी अस्पतालों में इस उम्र के लाभार्थियों के लिए लगातार टीकाकरण चल रहा है।

सरकारी अस्पतालों में शुक्रवार को ही 18 प्लस के लिए वैक्सीन खत्म हो गई। एएनएम ट्रेनिंग स्कूल के स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि तीन दिनों से उक्त लाभार्थियों के लिए टीका की किल्लत है। वहीं, 45 प्लस वालों का रोजाना टीकाकरण हो रहा है। इस आयु के लोगों के लिए वैक्सीन की कमी नहीं है। 18 साल से 44 साल के बीच के लोगों को टीका के लिए कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा। लेकिन, कुछ निजी अस्पतालों में टीके की एक खुराक का 1030 रुपये लिए जा रहे हैं। सेंटर के कर्मियों का कहना है कि 14 मई से 18 प्लस वालों का टीका प्रारंभ है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी कहते हैं कि 18-44 साल के लोगों को एएनएम ट्रेनिंग स्कूल में टीका लगाया जा रहा है।

हर दिन लौटते हैं युवा : टीका लगवाने के लिए 18 साल के ऊपर वाले हर रोज सेंटर पर पहुंचे हैं। लेकिन, उन्हें वापस लौटना पड़ता है। स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि राज्य सरकार से कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति नहीं होने से टीका लगाने का काम बंद है। इस बावत सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने बताया कि 18 प्लस के लिए टीका नहीं के बराबर है। रविवार को इस आयु के कुछ लोगों को टीका लगाया गया था। वहीं, 45 साल से उपर उम्र वालों के लिए टीका की कमी नहीं है। बताया जाता है कि 45 प्लस के लिए केंद्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति करती है।

18 साल से ऊपर उम्र के लाभार्थियों के लिए राज्य सरकार वैक्सीन खरीदती है। वैक्सीन की किल्लत ऐसी बनी रही तो जिले का निर्धारत लक्ष्य पूरा करने में स्वास्थ्य विभाग को परेशानी हो सकती है। बताया जाता है कि 18 प्लस उम्र के लिए जिले का लक्ष्य 983687 निर्धारित है। जबकि अभी तक 29186 को ही टीका लग पाया है। अभी तक निर्धारित टारगेट का लगभग तीन प्रतिशत ही टीका हो पाया है।

संबंधित खबरें