ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोसुस्त थाना प्रभारियों पर कार्रवाई करें : उपायुक्त

सुस्त थाना प्रभारियों पर कार्रवाई करें : उपायुक्त

अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ दायर प्राथमिकी पर ज्यादातर थानों के थाना प्रभारियों की ओर से कोई कार्रवाई नहीं किए जाने पर उपायुक्त राजेश सिंह ने नाराजगी...

सुस्त थाना प्रभारियों पर कार्रवाई करें : उपायुक्त
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोSun, 14 Feb 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ दायर प्राथमिकी पर ज्यादातर थानों के थाना प्रभारियों की ओर से कोई कार्रवाई नहीं किए जाने पर उपायुक्त राजेश सिंह ने नाराजगी जताई है। उपायुक्त ने सुस्त थाना प्रभारियों पर कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया है। कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। संबंधित थाना प्रभारियों को अविलंब दर्ज मामलों पर कार्रवाई करते हुए जिला खनन कार्यालय को प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।

डीसी शनिवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में डिस्ट्रिक्ट माइनिंग टास्क फोर्स (डीएमटीएफ) की बैठक कर खनन की स्थिति का जायजा लिए। जिला खनन पदाधिकारी गोपाल दास ने डीसी को बताया कि जिले के मात्र आठ थाना प्रभारियों द्वारा की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन कार्यालय को समर्पित किया गया है। वहीं, 23 थाना प्रभारियों ने अब तक किसी तरह का प्रतिवेदन समर्पित नहीं किया है। उन्होंने अवैध खनन रोकने, ईंट चिमनीधारियों से स्वामिस्व प्राप्त करने और अवैध बंगला ईंट भट्ठों पर की गई कार्रवाई से अवगत कराया। वर्ष 2019- 20 में 38 ईंट चिमनीधारियों द्वारा 20 लाख 68 हजार रॉयल्टी का भुगतान किया गया है। वहीं, ईंट से सत्र 2020-21 में 30 ईंट चिमनीधारियों द्वारा 16 लाख 20 हजार की राशि रॉयल्टी का भुगतान किया है। पिछले दिनों बेरमो अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में बीटीपीएस एवं गोमिया थाना अंर्तगत बोकारो नदी क्षेत्र में संचालित अवैध दर्जनों बंगला ईंट भट्ठों को ध्वस्त किया गया एवं इस मामले में 16 व्यक्तियों पर डीएमओ ने मनामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। वहीं, चास अनुमंडल अंतर्गत आठ व्यक्तियों पर खान निरीक्षक द्वारा नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है।

अवैध खनन पर लगाएं रोक, जांच टीम बनाने का निर्देश : डीसी ने जिले में बालू व अन्य खनिजों के अवैध खनन व परिवहन पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया। चास और बेरमो अनुमंडल पदाधिकारियों को संयुक्त टीम बनाकर औचक जांच करने और दोषियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिला टास्क फोर्स की टीम को नियमित छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। वन प्रमंडल विभाग को बेरमो अंतगर्त रसबेड़वा व दंतुबेड़ा जंगल क्षेत्र एवं अन्य जंगल क्षेत्रों में स्थित सुरंग को डोजरिंग कर भरने को कहा। बैठक में वन विभाग के रेंजर ने बताया कि विभाग की ओर से वर्तमान वित्तीय वर्ष में 22 सुरंग भरे गए हैं।

नहीं सौंपा गया स्टाक यार्ड का प्रतिवेदन : बैठक में बालू घाटों का प्रतिवेदन अंचलों से प्राप्त नहीं होने, बालू भंडारण के लिए जिला मुख्यालय के समीप तीन एकड़ गैर मजरूआ भूमि चिह्नित करने, पंचायतों में ग्राम सभा कर बालू घाटों के संचालन के लिए अनुमति प्राप्त करने को लेकर चर्चा की गयी। डीसी ने पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित करने को लेकर उप विकास आयुक्त को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश देने और प्रखंडों में संबंधित पंचायतों के मुखिया के साथ बैठक करने को कहा। बैठक में डीडीसी जय किशोर प्रसाद, चास एसडीओ शशिप्रकाश सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो तेनुघाट अनंत कुमार, पुलिस उपाधीक्षक एस रजक, प्रदुषण बोर्ड के आशुतोष राणा व अन्य मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें