ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोवेतन नहीं मिलने पर इस्पात मजदूर मोर्चा ने किया प्रदर्शन

वेतन नहीं मिलने पर इस्पात मजदूर मोर्चा ने किया प्रदर्शन

बीएसएल के सीईजेड के पास मंगलवार को इस्पात मजदूर मोर्चा (सीटू) के बैनर तले मजदूरों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में स्थाई मजदूरों के साथ-साथ बड़ी संख्या में ठेका मजदूरों ने भाग...

वेतन नहीं मिलने पर इस्पात मजदूर मोर्चा ने किया प्रदर्शन
बोकारो प्रतिनिधि Wed, 24 Jun 2020 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएसएल के सीईजेड के पास मंगलवार को इस्पात मजदूर मोर्चा (सीटू) के बैनर तले मजदूरों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में स्थाई मजदूरों के साथ-साथ बड़ी संख्या में ठेका मजदूरों ने भाग लिया।

 प्रदर्शनकारी मजदूरों को संबोधित करते हुए संयुक्त महामंत्री बीडी प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी किए जाने के वावजूद भी बीएसएल प्रबंधन की ओर से लॉकडाउन समय की मजदूरी प्रोजेक्ट विभाग में काम करने वाले ठेका मजदूरों को आज तक भुगतान नहीं किया गया है। 

कंपनी से कई बार मांग चुके हैं मजदूरी : कोक ओवन बैट्री नंबर 8 व सिंटरिंग प्लांट के ठेका मजदूर ठेकेदार उदय ब्रदर्श व बीके इंजिनियरींग से कई बार मजदूरी मांग चुके हैं। उन्होंने कहा कि अविलंब मजदूरी का भुगतान नहीं होगा तो मजदूर आंदोलन पर जाने के लिए बाध्य होंगे। बीएसएल के मजदूरों का वेज रिवीजन व भत्ता में बढ़ोत्तरी तीन साल से लंबित है। सेल पेंशन योजना भी एनजेसीएस समझौता को दरकिनार कर प्रबंधन की ओर से मनमानी तरीके से लागू किया जा रहा है। मजदूर इसे नहीं मानेंगे। सेक्टरों में हजारों क्वार्टर खाली हैं। अनाधिकृत रूप से कब्जा कर लोग क्वार्टर में रह रहे हैं। पानी, बिजली का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए यूनियन मांग करती है कि इन क्वार्टरों को बीएसएल के कर्मचारियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लीज पर दे दिया जाए। सभा के माध्यम से कोयला में कॉमर्शियल माइनिंग और नीजिकरण के खिलाफ कोयला मजदूरों द्वारा 2- 4 जूलाई की तीन दिवसीय हड़ताल का समर्थन किया। सेल के मजदूरों, ठेका मजदूरों की लंबित मांगों को समय रहते पूरा नहीं किया गया तो मजदूर आंदोलन पर जाने के लिए बाध्य होंगे। सभा के अंत में चीन के सीमा पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। सभा की अध्यक्षता बीडी राम ने की। सभा को शशिकांत सिन्हा, केएन सिंह, आर के गोरांई, संदीप आश, आरएन सिंह, महेश प्रसाद सिंह, उमेश प्रसाद, बृजमोहन प्रसाद, अनिल सिंह, मो. अब्बास, शशांक पोद्दार, एलएल गुप्ता आदि ने संबोधित किया।
  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें