ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोबोकारो में कहीं मास्क में छात्र तो कहीं गाइडलाइन दरकिनार

बोकारो में कहीं मास्क में छात्र तो कहीं गाइडलाइन दरकिनार

बोकारो हिन्दुस्तान टीम बोकारो में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो...

बोकारो में कहीं मास्क में छात्र तो कहीं गाइडलाइन दरकिनार
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोTue, 06 Apr 2021 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यही नहीं विगत 10 दिनों में चार लोग कोरोना संक्रमण से अपनी जान भी गंवा चुके हैं। सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को विशेष सतर्कता बरतने का आदेश जारी किया है।

बावजूद जिले के कई स्कूलों में बगैर किसी सुरक्षा के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई चल रही है। वहीं, कई स्कूल कोविड 19 के दिशा निर्देश का पालन कर रहे हैं। मंगलवार को हिन्दुस्तान ने पांच स्कूलों में पड़ताल की। यह पता लगाने की कोशिश की गई कि स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर क्या एहतियात बरता जा रहा है।

चास स्थित रामरुद्रा हाई स्कूल में कोविड 19 के दिशा निर्देशों को ताक पर रखकर पठन-पाठन का कार्य चल रहा है। विद्यालय में मंगलवार सुबह 9 बजे पड़ताल करने पर न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते छात्र-छात्राएं दिखे और न ही स्कूल के शिक्षक ही मास्क लगाए दिखे। 9वीं और 12वीं कक्षा में विद्यार्थी काफी संख्या में पहुंचे थे और एक बेंच पर तीन-तीन विघार्थी बैठे दिखे। स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. संतोष कुमार ने कहा कि स्कूल में 18 सौ बच्चे हैं और कमरे सिर्फ 10। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग से कैसे कक्षा में बच्चों को बैठाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बगैर मास्क कक्षा में बच्चों को नहीं बैठने दिया जा रहा है। शिक्षकों को भी मास्क और नियमों को पालन करने को कहा गया है।

ओरदाना गांव स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय ओरदाना में कोरोना संक्रमण के बावजूद किसी प्रकार का ऐहतियात नहीं बरता जा रहा। सुबह 8.22 बजे स्कूल पहुचने पर विद्यालय कक्ष में कोई भी शिक्षक नहीं थे। छात्र-छात्राएं शिक्षक का इंतजार कर रहे थे। एक बेंच पर तीन से चार छात्र बैठे थे। विद्यालय सुबह 7 बजे खुल गया था, लेकिन 8.22 बजे तक छात्र-छात्राओं की उपस्थिति नहीं बनी थी। विद्यालय में प्रवेश से पूर्व छात्र-छात्राओं को थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजेशन के बाद ही विद्यालय में प्रवेश कराया जा रहा था।

प्लस टू हाई स्कूल में मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे 9वीं से 12वीं तक 539 बच्चे उपस्थित मिले। कक्षा 9 में 106, कक्षा 10 में 44, कक्षा 11 में 233 एवं कक्षा 12 में 156 बच्चे उपस्थित थे। सभी बच्चे मास्क लगाए थे। वहीं, अलग-अलग कक्षा में प्रत्येक बेंच पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए सिर्फ दो बच्चे को ही बैठने की अनुमति थी। उन्होंने बताया कि स्कूल में प्रवेश करने से पूर्व सभी बच्चों को सेनिटाइजर दिया जाता है। इसके अलावा सभी बच्चों को थर्मल स्कैनर से शारीरिक तापमान की जांच अनिवार्य है। प्राचार्य सत्येंद्र कुमार ने बताया कोरोना गाइडलाइंस के अनुरूप विद्यालय में बच्चों को शिक्षा दी जाती है।

नावाडीह प्रखंड के भूषण प्लस टू उवि में कोरोना गाइडलाइन अनुसार मंगलवार से 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हुई। इसके अलावा 9वीं व 11वीं की कक्षाएं चल रही थीं। प्रवेश द्वार पर ही मास्क चेकिंग व सेनिटाइजर के बाद ही विद्यार्थियों व परीक्षार्थियों को अंदर आने की अनुमति सुनिश्चित की गई हुई थी। प्राचार्य अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर संभावित व निर्देशित सभी व्यवस्था का पालन कराया जा रहा है। इसमें और भी सख्ती बढ़ाई जाने की बात आएगी तो उसे लागू किया जाएगा।

शहर के सेक्टर 2 स्थित लकड़ाखंदा उच्च विद्यालय में बच्चे मास्क में जरूर नजर आए, लेकिन छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग में नहीं दिखे। सुबह 9 बजे स्कूल में छात्र-छात्राएं कक्षा में पढ़ाई कर रहे थे। सभी मास्क पहने थे। छात्राओं की संख्या 435 रहने व क्लास और शिक्षकों की कमी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। हालांकि सभी बच्चे मास्क में नजर आए और स्कूल में प्रवेश से पूर्व सभी की थर्मल स्कैनिंग भी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें