ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोपेटरवार : हाथियों ने मकान और फसल नष्ट किया, 10 हजार रुपये भी खा गए

पेटरवार : हाथियों ने मकान और फसल नष्ट किया, 10 हजार रुपये भी खा गए

बोकारो जिले के चरगी पंचायत के दांदू बांध में जंगली हाथियों के एक झुंड ने मकान को तोड़ दिए और खेतो में लगी सब्जियों को पैरों तले रौंद डाला। घटना के बाद गांव के लोगों ने रतजग्गा कर रात...

पेटरवार : हाथियों ने मकान और फसल नष्ट किया, 10 हजार रुपये भी खा गए
पेटरवार ’ प्रतिनिधिMon, 08 Jun 2020 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो जिले के चरगी पंचायत के दांदू बांध में जंगली हाथियों के एक झुंड ने मकान को तोड़ दिए और खेतो में लगी सब्जियों को पैरों तले रौंद डाला। घटना के बाद गांव के लोगों ने रतजग्गा कर रात बिताई। 

प्रयाग मांझी ने बताया कि मनरेगा योजना में काम करते हैं। मजदूरी के रूप में शनिवार को ही 10 हजार रुपये मिला था। मजदूरी में मिले रुपये को एक थैला में रखकर घर की दीवार में टांग दिए थे। उसने बताया कि जिस स्थान पर जंगली हाथियों ने दीवार तोड़ा है। उसी स्थान पर 10 हजार रुपये ओर चावल, गेहूं रखा था। जंगली हाथियों ने चावल, गेहूं के साथ- साथ दीवार पर टांग कर रखे गए 10 हजार रुपये को भी खा गए। इसी बीच गांव के लोग पटाखा फोड़ कर जंगली हाथियों को भगाने में सफल रहे।

जंगली हाथी के झुंड में एक बच्चा सहित पांच जंगली हाथी हैं। यही हाथी इसी पंचायत के कातर बेड़ा ग्राम के पास दूध पनिया नामक जंगल में शनिवार से ही डेरा डाले हैं। उक्त जंगली हाथियों का झुंड गोला थाना क्षेत्र के टांडील जंगल से शनिवार सुबह दूध पनिया जंगल मे पहुंच कर डेरा जमाये था। शनिवार देर रात जंगली हाथियों ने चरगी पंचायत के दांदू बांध में धावा बोलकर इसी ग्राम के निवासी प्रयाग मांझी का मकान तोड़ डाला। 

घर के अंदर रखा 6 क्विंटल चावल और दो बोरी गेहूं भी खा गए। मकई की फसल को भी पैरों से रौंद कर बर्बाद कर दिया। जिस स्थान पर जंगली हाथियों ने तोड़ा उसी स्थान पर प्रयाग मांझी की पत्नी संयोति देवी सो रही थी। घर का मिट्टी गिरने की आवाज पर उठी और चिल्लाते हुए ग्रामीणों को जगाकर सहयोग मांगी। जंगली हाथियों ने इसी गांव के मंगल मांझी के दरवाजे को तोड़ दिया और बढ़ा मांझी के खेत में लगी तरबूज और सब्जी की खेती को पैरों तले रौंद कर बर्बाद कर दिया। जिस कारण करीब 8 हजार रुपये की क्षति हुई। घटना की सूचना पाकर पेटरवार रेंज के वनरक्षी भगवान दास हेम्ब्रम रविवार को दांदू बांध पहुंच कर घटना की जानकारी प्राप्त किए। दूसरी ओर गोमिया के विधायक डॉ. लंबोदर महतो व चरगी पंचायत की मुखिया रानी कुमारी मुर्मू ने वन क्षेत्र पदाधिकारी से मांग की कि जंगली हाथी के तांडव से दांदू बांध के जिन- जिन लोगों की क्षति हुई है, उसे अविलंब क्षतिपूर्ति मुआवजा मिले।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें