ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोजानें आखिर क्यों चास नगर निगम के हर वार्ड में 50 परिवारों के सामने हैं भुखमरी की स्थिति

जानें आखिर क्यों चास नगर निगम के हर वार्ड में 50 परिवारों के सामने हैं भुखमरी की स्थिति

चास नगर निगम क्षेत्र में सभी वार्ड और मोहल्लों में 50 से अधिक जरूरतमंद अनाज की मांग को लेकर पार्षद कार्यालय के चक्कर लगाने को विवश हैं।  भारी संख्या में निगम क्षेत्र में जरूरतमंद लाभुकों का...

जानें आखिर क्यों चास नगर निगम के हर वार्ड में 50 परिवारों के सामने हैं भुखमरी की स्थिति
प्रतिनिधि,चास Sat, 11 Apr 2020 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

चास नगर निगम क्षेत्र में सभी वार्ड और मोहल्लों में 50 से अधिक जरूरतमंद अनाज की मांग को लेकर पार्षद कार्यालय के चक्कर लगाने को विवश हैं। 
भारी संख्या में निगम क्षेत्र में जरूरतमंद लाभुकों का राशन कार्ड नहीं बना है। कई लोगों के ऑनलाइन आवेदन होते हुए भी अब तक राशन कार्ड नहीं बना है। ऐसे लाभुकों को लॉकडाउन में 10-10 किलो अनाज देने की बात कही गई थी। लेकिन, वार्डवार 20-20 लाभुकों के बीच ही राशन का पैकेट वितरण हो रहा है। जिससे निगम क्षेत्र के10 वार्डों में भुखमरी की स्थिति होने लगी है। ऐसे वार्ड में गरीब तबके के लोगों के अलावा मजदूर वर्ग की संख्या अधिक है। लॉकडाउन से घरों में बैठे मजदूर परिवार के बीच खाद्य सामाग्री जुटाने में परेशानी होने लगी है।  

पार्षदों की बढ़ी मुश्किलें : वार्ड संख्या- 25 के पार्षद किशुनलाल गोप ने बताया कि जरूरतमंद लाभुकों को राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद 10 किलो राशन देने का ऐलान सरकार ने किया था। लेकिन अब जब इन्हें राशन नहीं मिल रहा है तो पार्षद पर वार्डवासी सवाल उठा रहे हैं। जबकि निगम की ओर से वार्ड के 20 लाभुकों के बीच ही अनाज का पैकेट दिए गए हैं। वार्ड 34 के पार्षद गुरजीत कौर ने बताया कि जिन वार्डों में मजदूर वर्ग की संख्या अधिक हो, वैसे वार्डों में पार्षदों की सूची अनुसार अनाज बांटा जाना चाहिए। लेकिन, 20 लोगों के बीच अनाज पैकेट बांटे जाने के बाद अन्य जरूरतमंद लोगों में आक्रोश होना स्वभाविक है। 

चिह्नित वार्ड मोहल्लों में ही पहुंच रहे समाजसेवी : लॉकडाउन में जरूरतमंदों को खाद्य सामाग्री को लेकर परेशानी नहीं उठानी पड़े। इसको लेकर विभिन्न संगठन व समाजसेवी जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामाग्री, पूड़ी, सब्जी, खिचड़ी सहित अन्य वितरण कर रहे हैं। बावजूद वार्ड-मोहल्लों के जरूरतमंद लोग अब भी खाद्य सामाग्री को लेकर परेशान हैं। घर से निकलेंगे तभी वैसे परिवारवालों को खाना नसीब हो पाएगा। जिस कारण निगम क्षेत्र में वार्डवार भारी संख्या में लोग भोजन के लिए राशन बांटते शिविर में कतार में लग जा रहे हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें