DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास के लिए हर प्रयास कर रही सरकार : अध्यक्ष

विकास के लिए हर प्रयास कर रही सरकार : अध्यक्ष

झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष मो कमाल खान ने कहा कि सरकार अल्पसंख्यकों के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बोकारो जिले में अबतक 13 कब्रिस्तानों की घेराबंदी की जा चुकी है।

आगे भी उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त की अनुशंसा पर कब्रिस्तानों की घेराबंदी के लिए आवश्यक राशि बोकारो जिला को उपलब्ध करायी गयी है। वे बुधवार को बोकारो परिसदन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मो खान ने कहा कि झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग की ओर से बोकारो जिले में दो मदरसों को वित सहित अनुदान राशि प्रदान की जा रही है, 11 मदरसों को वित्तरहित अनुदान राशि झारखण्ड सरकार द्वारा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे बचे हुए अन्य छात्र-छात्राओं को मौलाना अबुल कलाम आजाद संस्थान के माध्यम से शिक्षा के लिए अनुदान दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए सरकार की ओर से व्यवसायिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उनके अनुसार केन्द्र सरकार के प्रयास से 2016-17 में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक सहायता देकर 55 आईएएस, आईपीएस को परीक्षा उत्तीर्ण कराया गया। उन्होंने कहा कि मौलाना अबुल कलाम आजाद संस्थान बेहतर शैक्षणिक सुविधा के साथ-साथ छात्रावास भी उपलब्ध कराता है।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम की ओर से योग्य अल्पसंख्यक लाभुकों को ऋण भी प्रदान किया जाता है। 50 हजार तक के ऋण पर किसी ग्रांटर की आवश्यकता नहीं होती है तथा 6.50 प्रतिशत ब्याज पर 3 वर्षों में ऋण वापस करना होता है। वहीं पांच दलों के स्वंय सहायता समूह को पांच लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है, जिसके लिए 1 गारंटर की आवश्यकता होती है तथा 5 वर्षों में ऋण वापस करना होता है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों के एमएसएमई व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है, लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय को इस बात की जानकारी प्रचार-प्रसार के अभाव में नहीं है। इस दौरान अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष ने उप विकास आयुक्त सहित, कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक के साथ अल्पसंख्यक से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित कर कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया। मौके पर उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, जिला कल्याण पदाधिकारी पीवीएन सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विकाश कुमार हेम्ब्रम आदि उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Government making every effort for development President