ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोदो दिनों से रूकरूक हो रहे बारिश से बिजली व्यवस्था प्रभावित

दो दिनों से रूकरूक हो रहे बारिश से बिजली व्यवस्था प्रभावित

दो दिनों से रूकरूक हो रहे बारिश से बिजली व्यवस्था प्रभावितदो दिनों से रूकरूक हो रहे बारिश से बिजली व्यवस्था प्रभावितदो दिनों से रूकरूक हो रहे बारिश...

दो दिनों से रूकरूक हो रहे बारिश से बिजली व्यवस्था प्रभावित
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोFri, 08 Dec 2023 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

मिचौंग चक्रवात को लेकर बिजली विभाग अलर्ट है। फीडरवार विभाग की ओर से विकट स्थिति से निपटने के साथ स्थिति नियंत्रण को लेकर विभाग पूरी तरह से सर्तक है। सहायक, कनीय अभियंता के साथ विभागीय कर्मी भी क्षेत्र में बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने पर लगे हुए है। इस बाबत कार्यपालक अभियंता एसडी तिवारी ने बताया कि मिचौंग चक्रवात को लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी की गई है। तेज हवा के साथ बारिश होने पर तार सहित अन्य उपकरण क्षतिग्रस्त होने का संभावना बना रहता है। इसको लेकर ग्रामीण फीडरों में अधिक सावधानियां बरती गई है। हाईटेंशन तार पेड़ की टहनियों पर सटने सहित टूटने की चक्रवात में समस्या अधिक होती है। इसको लेकर विशेष तैयारी है। ग्रामीण क्षेत्र सहित क्षेत्रीय रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा को लेकर बिजली कटौती की जा रही है। 8 दिसंबर तक विभाग की टीम पूरी तरह क्षेत्र पर बने रहेंगे।

पुराना बाजार सहित सटे क्षेत्रों में करंट का खतरा :

निगम क्षेत्र के पुराना बाजार सहित प्रखंड क्षेत्र के भागाबाजार, नारायणपूर में बारिश होने पर घरों पर करंट लगने का खतरा बढ़ जाता है। लोगों के घर, छत सहित खिड़कियों पर करंट होता है। इन इलाकों में घरों से सटकर हाईटेंशन बिजली तार पार किया गया है। साथ ही जर्जर तारों से पूरा क्षेत्र घिरा हुआ है। बारिश होने पर घरों पर करंट लगने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में विगत दो दिनों से रुकरुक हो रही बारिश से पुराना बाजार निवासियों में दहशत का माहौल है। क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश व नालियों से निकलते गंदे पानी से ही जल जमाव की स्थिति बनती है। इससे बिजली तारों पर स्पार्क के साथ क्षेत्र में करंट लगने का खतरा होता है। पुराना बाजार निवासी रुपलाल ने बताया कि जर्जर तार और हाईटेंशन तार लोगों में दहशत है।

सुरक्षा को लेकर विभिन्न क्षेत्रों में शटडाउन :

सब स्टेशन सहित क्षेत्र में जल जमाव को लेकर शटडाउन लिया जा रहा है। लगातार बारिश से जंफर ट्रीप कर रही है। चीरा चास के प्राप्ति इस्टेट, वास्तु विहार में सुबह से एक फेज लाईन नहीं रहने के कारण लोग पानी नहीं भर पाए। लोगों को कहना है कि बिजली है, लेकिन एक फेज नहीं रहने से मोटर नहीं चल पाया। इस बाबत विभाग के सहायक अभियंता ने बताया कि सुरक्षा को लेकर ग्रामीण फीडरों में बिजली कटौती की गई है। फीडर क्षेत्र भ्रमण व कनीय अभियंता के रिपोर्ट पर लाईन चार्ज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे बारिश में लाईन चार्ज रहने से करंट लगने की संभावना बनी रहेगी। सुरक्षा को लेकर कुछ क्षेत्रों में बिजली कटौती है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें