ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड बोकारोसदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी कोलेस्ट्रोल व एलएफटी जांच

सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी कोलेस्ट्रोल व एलएफटी जांच

बोकारो, प्रतिनिधि। सदर अस्पताल के लैब में जल्द कोलेस्ट्रोल, लिवर फंक्शन टेस्ट (एलएफटी) व किडनी फंक्शन टेस्ट(केएफटी) जांच जल्द शुरू होगी। एक दो दिन...

सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी कोलेस्ट्रोल व एलएफटी जांच
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोTue, 25 Jun 2024 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो, प्रतिनिधि। सदर अस्पताल के लैब में जल्द कोलेस्ट्रोल, लिवर फंक्शन टेस्ट (एलएफटी) व किडनी फंक्शन टेस्ट(केएफटी) जांच जल्द शुरू होगी। एक दो दिन में लैब में बायो केमेस्ट्री ऑटो एनलाईजर मशीन इंस्टॉल हो जाएगा।
कोलेस्ट्रोल, एलएफटी व केएफटी जांच शुरू होने से मरीजों को अस्पताल परिसर में पीपीपी मोड पर संचालित एसएलआर लैब पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। जहां एक ओर दूर-दराज से आने मरीजों को जांच में सुविधा होगी, वहीं दूसरी ओर बाजार से कम शुल्क लगेगा। निजी लैब में इन चीजों की जांच कराने में 350-450 लगता है। यहां न्यूनतम दर चुकाना पड़ेगा। इस बावत अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि प्रबंध समिति की बैठक में रेट तय किया जाएगा। निजी लैब से बहुत कम दर लगेगा। एक सप्ताह में कोलेस्ट्रोल सहित एलएफटी व केएफटी जांच शुरू हो जाएगी। एक-दो दिन में पुराने लैब में मशीन इंस्टॉल हो जाएगा। फिलहाल अस्पताल के लैब में शुगर, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, एचआईवी, हेपटाइटिश बी सहित करीब 10 तरह की जांच की सुविधा उपलब्ध है। जिसका कोई शुल्क नहीं लगता है। उपाधीक्षक के मुताबिक हर माह चार हजार मरीजों की जांच होती है।

उपाधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में भर्ती सामान्य मरीजों के साथ आयुष्मान योजना के तहत भर्ती मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। डॉ अरविंद ने कहा कि पीपीपी मोड पर संचालित एसआरएल लैब बीपीएल के भर्ती मरीजों की जांच मुफ्त में नहीं करता है। स्टाफ का कहना है कि जांच शुरू करने के लिए अपने ऑथोरिटी को लिखा गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।