DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  बोकारो  ›  सीसीएल को 50 करोड़ मिले, टीटीपीएस को कोयला आपूर्ति की संभावना
बोकारो

सीसीएल को 50 करोड़ मिले, टीटीपीएस को कोयला आपूर्ति की संभावना

हिन्दुस्तान टीम,बोकारोPublished By: Newswrap
Sat, 12 Jun 2021 03:50 PM
सीसीएल को 50 करोड़ मिले, टीटीपीएस को कोयला आपूर्ति की संभावना

झारखंड में बिजली के क्षेत्र में शुक्रवार को राहत भरी खबर आई जब टीवीएनएल ने तत्काल सीसीएल को 50 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया है। अब इसके साथ ही संभावना जतायी जा रही है कि 24 घंटे के अंदर गोमिया के ललपनिया स्थित तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन को सीसीएल के द्वारा कोयले की आपूर्ति शुरू कर दी जायेगी। वैसे अभी भी एक यूनिट को चलाने के लिए 20-25 दिन का कोयला उपलब्ध है।

7 अप्रैल से कोयला आपूर्ति पर रोक: टीवीएनएल के एमडी अरविंद कुमार सिन्हा ने बताया कि टीवीएनएल ने कई श्रोतों से पैसा जमा कर भुगतान किया गया है। इससे पहले सीसीएल प्रबंधन ने कोयला आपूर्ति का बकाया भुगतान नहीं करने पर बीते 7 अप्रैल से कोयला देना बंद कर दिया था। जिसके कारण टीटीपीएस प्रबंधन 210 मेगावाट की दो नंबर यूनिट को ही चला रहा था जबकि कोयला का अभाव के कारण 210 मेगावाट की ही एक नंबर यूनिट बंद रखी गई है। हालांकि बीते 24 अप्रैल को मेंटेनेंस कार्य को लेकर शटडाउन लेकर इस यूनिट को बंद किया गया था जिसे बाद में दुरुस्त कर लिया गया, परंतु तबतक कोयले का अभाव के बाद इस चालू नहीं किया जा सका।

990 करोड़ रुपए कुल बकाया है: सीसीएल का टीवीएनएल के पास कोयला का बकाया लगभग 990 करोड़ रुपए है। टीटीपीएस अपनी दोनों यूनिट से उत्पादित बिजली जेबीवीएनएल को सप्लाई करता है। बिजली सप्लाई के एवज में टीवीएनएल का जेयूवीएनएल के पास लगभग 4500 करोड़ बकाया हो गया है। टीटीपीएस की दोनों यूनिट को चलाने के लिए प्रतिदिन 7 हजार मीट्रिक टन कोयले की आवश्यकता होती है। मौजूदा समय में यूनिट नंबर दो से 155 मेगावाट बिजली उत्पादन हो रहा है।

संबंधित खबरें