ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोकोरोना वायरस को लेकर सीबीएसई बेार्ड ने जारी किया हेल्पलाईन नम्बर

कोरोना वायरस को लेकर सीबीएसई बेार्ड ने जारी किया हेल्पलाईन नम्बर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने व बचाव के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए सोमवार को हेल्पलाइन जारी किया। छात्र हेल्पलाइन नंबर...

कोरोना वायरस को लेकर सीबीएसई बेार्ड ने जारी किया हेल्पलाईन नम्बर
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोTue, 24 Mar 2020 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने व बचाव के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए सोमवार को हेल्पलाइन जारी किया। छात्र हेल्पलाइन नंबर 180011 8004 पर 31 मार्च तक सुबह 8 से शाम 8 बजे तक जानकारी ले सकते हैं। फोन करने पर प्रशिक्षित काउंसलर्स छात्रों व अभिभावकों को कोरोना वायरस के बचाव के उपायों व फैलने से बचाव के बारे में बताएंगे।

परीक्षा की तैयारियों के बारे में भी बताएंगे : यह नंबर टोल फ्री है। इसलिए कॉल करने पर कोई फीस नहीं देना होगा। सीबीएसई ने यह कदम इसलिए उठाया है, जिससे उड़ रही अफवाहों पर बच्चे भ्रमित न होकर केवल वह सुनें जो सच है। नंबर के माध्यम से छात्र-छात्राएं बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। कोविड-19 से बचाव के साथ-साथ काउंसलर छात्रों को स्टडी के दौरान समय प्रबंधन की रणनीति भी समझाएंगे। घर पर ही परीक्षा की तैयारियों के साथ बोरियत से बचने के तरीकों के बारे में जानकारी भी देंगे। छात्र घर पर ही रहकर जेईई व नीट समेत मेडिकल परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

छात्र व छात्राएं दीक्षा एप से करें तैयारी : बोर्ड ने छात्रों से सीबीएसई के दीक्षा एप को तैयारी के लिए प्रयोग में लाने की अपील की है। दीक्षा एप को गूगल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के प्रयोग के लिए छात्रों को डाउनलोड के बाद रजिस्टर करना होगा। जिसके लिए ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें