ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड बोकारोआधार बनाने को लेकर विद्यालय स्तर पर लगाया जा रहा कैंप

आधार बनाने को लेकर विद्यालय स्तर पर लगाया जा रहा कैंप

सरकारी स्कूल में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं का आधार नंबर यू डायस पोर्टल पर अंकित करना अनिवार्य है। बोकारो जिला के निजी व सरकारी स्कूलों में...

आधार बनाने को लेकर विद्यालय स्तर पर लगाया जा रहा कैंप
default image
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोThu, 13 Jun 2024 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो प्रतिनिधि
सरकारी स्कूल में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं का आधार नंबर यू डायस पोर्टल पर अंकित करना अनिवार्य है। बोकारो जिला के निजी व सरकारी स्कूलों में नामांकित कुल 49 हजार 462 छात्रों का आधार नहीं है। इन छात्रों का आधार बनाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सभी प्रखंडों में संकुल व विद्यालय स्तर पर कैंप लगाया जा रहा है। यू डायस गाईडलाईन के अनुसार आधार बनाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।

इसके लिए सभी अभिभावकों से जल्द से जल्द अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का काम करने को कहा गया है। क्योंकि सरकारी स्कूल व निजी स्कूल में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं का जन्म प्रमाण नहीं बना होने के कारण उनका आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है। जिसके कारण जिन छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड अब तक नहीं बन पाया है। वैसे छात्र-छात्राएं सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हैं। इसको लेकर वैसे छात्र-छात्राएं जिनका आधार कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है वैसे अभिभावक अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाने को लेकर अपने प्रखंड में लगने वाले कैंप में जाकर जन्म प्रमाण पत्र को लेकर आधार कार्ड बना सकेंगे। क्योंकि आधार नम्बर बनने के बाद ही जिले के सरकारी स्कूल या निजी स्कूल में नामांकित छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड का नंबर को यू डायस पोर्टल पर जोड़ दिया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।