DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  बोकारो  ›  बोकारो जिले को मिला 600 क्विंटल धान का बीज, वितरण शुरू

बोकारोबोकारो जिले को मिला 600 क्विंटल धान का बीज, वितरण शुरू

हिन्दुस्तान टीम,बोकारोPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:01 AM
बोकारो जिले को मिला 600 क्विंटल धान का बीज, वितरण शुरू

रोहिणी नक्षत्र में शुरू हुई बारिश के बाद जिले के किसानों के बीच धान बीज का वितरण शुरू हो गया है। इस बार बोकारो जिले के किसानों के लिए एक हजार क्विंटल धान बीज का आवंटन किया गया है। लेकिन, फिलहाल किसानों को प्रथम चरण में 600 क्विंटल धान बीज उपलब्ध करा दिया गया है। शेष 400 क्विंटल धान बीज किसानों की जरूरत के अनुसार उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं सरकार की ओर से आवंटित धान बिज का वितरण बोकारो जिले के सभी 9 प्रखंडों में शुरू कर दिया गया है। उक्त जानकारी देते हुए जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा ने कहा जिले में धान अच्छादन का लक्ष्य 33 हजार हेक्टेयर में रखा गया है। बारिश समान्य रही तो अनुमानित लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा। इसके लिए किसानों के बीच तेजी से बीज वितरण किया जा रहा है।

राधानगर पैक्स में आया 13 क्विंटल : राधानगर पैक्स में इस बार 13 क्विंटल बीज उपलब्ध कराया गया है। कृषि विभाग की ओर से ही धान बीज का वितरण किया जाना है। पैक्स के संचालक भरत भूषण ठाकुर ने बताया पैक्स में उपलब्ध बीज को कृषि मित्र के सहयोग से विभाग जल्द ही किसानों को मुहैया कराएगा। ताकि रोहणी नक्षत्र में ही किसानों को पर्याप्त बीज मिल सके।

50 फीसदी अनुदान पर मिल रहे बीज : कृषि विभाग में पंजीकृत किसानों के बीच धान के बीज अनुदान पर मिल रहे हैं। विभाग का कहना है कि समय पर बिचड़ा गिराने के लिए किसानों के बीच तेजी से बीज वितरण किया जा रहा है।

धान का 33 हजार हेक्टेयर है लक्ष्य : जिले में धान अच्छादन का लक्ष्य 33000 हजार हेक्टेयर में रखा गया है। वहीं मक्का के अच्छादन का लक्ष्य 9620 हेक्टेयर में है। इसी तरह मोटे अनाज के अच्छादन का 790 हेक्टेयर, तिलहन का लक्ष्य 1240, दलहन 19100 हेक्टेयर में लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

जरीडीह व्यापार मंडल से धान बीज का वितरण शुरू : जरीडीह व्यापार मंडल सहयोग समिति लिमिटेड में धान बीज का वितरण सोमवार से शुरु हो गया है। लिमिटेड़ के अध्यक्ष भुलू धोबी, बीसीओ मनोज कुमार, मुकुन्द मुरारी महतो, कृषक मित्र उमेश गंझू, फणीभूषण महतो ने सामूहिक रूप से किया। लिमिटेड़ के अध्यक्ष भुलू धोबी ने बताया कि इस बार सरकार के निर्देश पर किसानो को 50 प्रतिशत अनुदान के तहत धान का बीज किसानों को मिलेगा।

उन्होने कहा कि राजेन्द्र मंसूरी एवं हाईब्रीड दो किस्म के धान मुहैया हुआ है। श्री धोबी ने कहा कि झारखंड सरकार के सकारात्मक पहल के कारण समयानुसार धान बीज आंवटित हुआ है। जिस कारण सरकार के अनुदान से लांभावित होगे। बीसीओ मनोज कुमार ने बताया कि जरीडीह प्रखंड के अराजू, गायछंदा व बेलडीह पैक्स में भी धान बीज का आंवटन सरकार की ओर से किया गया है। सुदूरवर्ती किसान अपने- अपने नजदीकी पैक्स से धान बीज का अनुदानित दर पर क्रय कर सकते है।

संबंधित खबरें