ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड बोकारोअप्रैल के अंतिम सप्ताह में होगा बीबीएमकेयू का दीक्षांत समारोह

अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होगा बीबीएमकेयू का दीक्षांत समारोह

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) धनबाद में पहला दीक्षांत समारोह अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होगा। मुख्यअतिथि के रूप में राज्यपाल...

अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होगा बीबीएमकेयू का दीक्षांत समारोह
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोThu, 11 Mar 2021 04:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) धनबाद में पहला दीक्षांत समारोह अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होगा। मुख्यअतिथि के रूप में राज्यपाल व मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया जाएगा।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री से समय मिलते ही दीक्षांत समारोह की तिथि घोषित की जाएगी। दीक्षांत समारोह में आने पर राज्यपाल व मुख्यमंत्री के हाथों ही यूनिवर्सिटी के नए कैंपस में प्रशासनिक भवन व शैक्षणिक भवन का उद्घाटन कराया जाएगा। दीक्षांत समारोह में वर्ष 2019 व 2020 बैच को डिग्री दी जाएगी। एसएनएमएमसीएच के सभागार में दीक्षांत समारोह का आयोजन होगा। राज्यपाल व मुख्यमंत्री के हाथों दोनों वर्ष के गोल्ड मेडल छात्रों को डिग्री मिलेगी। बुधवार को यह निर्णय बीबीएमकेयू में हुई 15वीं सिंडिकेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। कुलपति डा. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक होगी। रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह ने बताया कि वर्ष 2019 के छात्रों को गोल्ड मेडल देने के बाद बचे हुए छात्रों को पीएमसीएच, पीकेराय कॉलेज ऑडिटोरियम व एसएसएलएनटी महिला कॉलेज ऑडिटोरियम में कुलपति, प्रतिकुलपति, डीएसडब्ल्यू व अन्य विश्वविद्यालय अधिकारी डिग्री प्रदान करेंगे। वर्ष 2020 के गोल्ड मेडल छात्रों को डिग्री देने के बाद सभी छात्रों की डिग्री संबंधित कॉलेजों में भिजवा दी जाएगी। दोनों साल के लगभग 45 हजार छात्रों की डिग्री प्रिंट कराई जा रही है। विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह की तैयारी शुरू कर दी है।

सिंडिकेट की बैठक में एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिए गए निर्णय, कॉलेज डवलपमेंट काउंसिल की बैठक समेत अन्य बैठकों में लिए गए निर्णय की संपुष्टि की गई। क्षेत्रीय भाषाओं की पढ़ाई की तैयारी समेत अन्य प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रतिकुलपति की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। बैठक में प्रतिकुलपति डा. अनिल कुमार महतो, डीएसडब्ल्यू डा. एलबी सिंह, प्रॉक्टर डा. मीना श्रीवास्तव, परीक्षा नियंत्रक डा. सत्यजीत कुमार सिंह, सीसीडीसी डा. दिलीप कुमार गिरी, प्राचार्य डा. शर्मिला रानी, डा. सुनंदा, डा. आरके तिवारी समेत अन्य सदस्य मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर एसएसएलएनटी प्राचार्य डा. शर्मिला रानी ने प्राचार्य बांग्ला विवि से वापस मांगा। इसपर विवि ने कहा कि वहां गेस्ट हाउस बनाने का प्रस्ताव है।

23 को एसएसएलएनटी में स्थापना समारोह: सिंडिकेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 23 मार्च को विवि का चतुर्थ स्थापना दिवस समारोह एसएसएलएनटी महिला कॉलेज के सभागार में होगा। बजट समेत अन्य प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। तकनीकी रूप से यह चतुर्थ स्थापना दिवस है लेकिन विवि प्रबंधन की ओर से पहली बार स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के कारण आयोजन नहीं हुआ। उसके पहले भवन नहीं रहने के कारण आयोजित नहीं हुआ।

कुर्ता, पायजामा व गांधी टोपी ड्रेस कोड पहले से तय : दीक्षांत समारोह का आयोजन वर्ष 2020 में ही होनी था, लेकिन कोरोना के कारण स्थगित करनी पड़ी। वर्ष 2019 के छात्रों ने ड्रेस व अन्य प्रक्रिया के लिए राशि जमा कर दी है। उक्त राशि से कुर्ता, पायजामा, गांधी टोपी व बंडी का ड्रेस कोड की खरीदारी पहले से ही हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें