DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  आदित्यपुर  ›  बारिश ने चांडिल की दो पंचायत में मचायी तबाही, चार पुलिया हुई ध्वस्त

आदित्यपुरबारिश ने चांडिल की दो पंचायत में मचायी तबाही, चार पुलिया हुई ध्वस्त

हिन्दुस्तान टीम,आदित्यपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:10 AM
बारिश ने चांडिल की दो पंचायत में मचायी तबाही, चार पुलिया हुई ध्वस्त

चांडिल। चौका के नक्सल प्रभावित हेसाकोचा एवं मातकमडीह पंचायत में रविवार की देर रात हुई तेज बारिश ने क्षेत्र में भारी तबाही मचायी। सरकार के फोकस एरिया में शुमार हेसाकोचा एवं मातकमडीह पंचायत में किये जाने वाले विकास की पोल खोल दी।

रविवार देर रात हुई तेज बारिश के कारण हेसाकोचा एवं मातकमडीह पंचायत में चार पुलिया ध्वस्त हो गयी तो तीन सड़कों का तेज बहाव में कटाव हो गया। वहीं, जगह-जगह सड़कें उखड़ कर बह गयीं। बारिश का कहर यहीं नहीं थमा, बारिश ने करीब एक दर्जन घरों को भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। कई मवेशी एवं मुर्गी भी बह गये। वहीं, तालाब एवं कुओं को भी काफी नुकसान पहुंचा।

बारिश के पानी के तेज बहाव में करीब पचास एकड़ खेत में मलबा को बिखेर दिया जिससे किसानों के फसल नष्ट हो गयी। पहाड़ी क्षेत्र में इतनी जोरदार बारिश ग्रामीणों ने काफी अरसे बाद देखी। बारिश की इस तबाही से हेसाकोचा एवं मातकमडीह पंचायत के कई गांव मुख्य संपर्क से पूरी तरह से कट गये। सूचना पर हेसाकोचा पंचायत के कुनाराम मांझी, मातकमडीह पंचायत के मुखिया सालुमनी देवी, हेसाकोचा पंसस सुशेन मांझी, चावलीबासा पंसस गुरुचरण साव एवं भाजपा जिला मंत्री युधिष्ठिर महतो ने प्रभावित गांव का दौरा कर हालात की जानकारी ली एवं ग्रामीणों से बात की।

हेसाकोचा पंचायत के मुखिया कुनाराम मांझी ने बताया कि रविवार की देर रात हुई तेज बारिश ने पंचायत को काफी नुकसान पहुंचाया है। पुलिया, सड़क, घर एवं फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। प्रशासन क्षेत्र का निरीक्षण कर आपदा राहत के तहत जल्द से जल्द मुआवजे का भुगतान करें।

चार पुलिया और तीन सड़कें बहीं :

रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक हुई तेज बारिश के कारण हेसाकोचा पंचायत के रांका-रांगाडीह-परसीडीह स्थित पुलिया ध्वस्त हो गयी। यह पुलिया करीब छह माह पहले ही बनी थी। जबकि, हेसाकोचा-धातकीडीह के बीच बनी पुलिया का अधिकतर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया तथा सड़क से संपर्क कट गया। वहीं, मातकमडीह पंचायत के जुरूग-रायडीह के बीच बनी पुलिया एवं गुटीउली में बनी पुलिया भी ध्वस्त हो गयी। हेसाकोचा पंचायत स्थित रांका-पोड़ोकोचा सड़क एवं रांका-टुरू-हेसाकोचा सड़क, मातकमडीह पंचायत स्थित बंसा-बारसिड़ा सड़क का जगह-जगह कटाव हो गया।

नुकसान का आकलन करने का निर्देश दिया गया है : एसडीओ

एसडीओ रंजीत लोहरा ने बताया कि नुकसान का आकलन करने के लिए सीओ को निर्देश दिया गया है। रिपोर्ट तैयार होने के बाद उसे सरकार के पास भेजा जायेगा। सरकारी प्रावधान के अनुसान क्षति का मुआवजा दिया जायेगा।

संबंधित खबरें