Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड आदित्यपुर आपकी समस्या दूर करने आई है सरकार : चंपई

आपकी समस्या दूर करने आई है सरकार : चंपई

हिन्दुस्तान टीम,आदित्यपुरNewswrap
Sun, 28 Nov 2021 03:12 AM

आपकी समस्या दूर करने आई है सरकार : चंपई

आपकी समस्या को दूर करने आपके दरवाजे तक आपकी सरकार आयी है। आइये, खुलकर अपनी समस्या बताइए। डुडरा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय प्रांगण में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे राज्य के आदिवासी कल्याण सह परिवहन मंत्री ने यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि विकास योजनाओं से एक भी व्यक्ति अछूता नहीं रहे। यही वजह है कि आपके द्वार आकर सरकार आपके बीच योजनाओं का लाभ बांट रही है।

अब नहीं लगाएं कार्यालयों के चक्कर

सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने नवंबर व दिसंबर में लोगों के बीच जाने का निर्णय लिया। उनके द्वार में ही समस्याओं को सुनने व उसका निराकरण करने, परिसंपत्ति का वितरण करने एवं सरकारी योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया। इसके साथ ही जरूरतमंदों को पेंशन, राशन देने का निर्णय लिया गया है।

15 लाख लोगों को ग्रीन राशन कार्ड

मंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 15 लाख लोगों को हरा राशन कार्ड दिया जा रहा है। झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत यह लाभ वैसे लोगों को दिया जा रहा है, जिनके पास खाने के लिए अन्न नहीं है। सोना सोबरन धोती, लुंगी, साड़ी योजना में राशन कार्डधारी को मात्र 10 रुपये में वस्त्र देने का प्रावधान किया गया है।

राज्य में 13 लाख लोगों को मिलेगी पेंशन

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर के सभी वृद्धों, सभी विधवा व 40 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांगता वाले सभी दिव्यांगों को प्रतिमाह एक हजार रुपये पेंशन देने का निर्णय लिया है। इसमें राज्य के कुल 13 लाख नये पेंशनधारी जुड़ जायेंगे। कहा कि राज्य सरकार कई तरह की लोक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इसमें महिला के गर्भधारण से लेकर व्यक्ति की मृत्यु तक कई योजनाएं चल रही हैं। गर्भधारण व बच्चे के जन्म के समय महिला बाल विकास, आंगनबाड़ी में मिलने वाले लाभ, पढ़ाई के समय छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, शादी के समय मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मनरेगा अंतर्गत 100 दिनों का रोजगार गारंटी आदि शामिल हैं।

इस अवसर पर एसडीओ राम कृष्ण कुमार, सीओ मनोज कुमार, बीडीओ मारुति मिंज, जेएसएस दयानंद प्रसाद, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी सत्येंद्र सिंह, डॉ. ज्योतिन्द्र कुमार, कानन पात्रा, मनोज झा, झामुमो जिला अध्यक्ष डॉ. शुभेन्दु महतो, वरिष्ठ नेता गोपाल महतो, बुद्धिजीवी मंच के जिला अध्यक्ष छायाकांत गोराई, जगदीश महतो समेत प्रखंड एवं अंचल के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

epaper

संबंधित खबरें