DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › आदित्यपुर › ग्रामीणों के सुझाव से कांड्रा में विकास योजनाओं का हो चयन
आदित्यपुर

ग्रामीणों के सुझाव से कांड्रा में विकास योजनाओं का हो चयन

हिन्दुस्तान टीम,आदित्यपुरPublished By: Newswrap
Fri, 18 Jun 2021 06:21 PM
ग्रामीणों के सुझाव से कांड्रा में विकास योजनाओं का हो चयन

गम्हरिया। संवादताता

कांड्रा पंचायत में 18 लाख की विकास योजनाओं के चयन का ग्रामीणों ने विरोध किया है। उपायुक्त से योजनाओं के चयन में ग्रामीणों से सुझाव लेने की मांग की है।

ग्रामीणों ने बताया कि जनोपयोगी योजना का चयन कर उसके अनुरूप प्राक्कलन तैयार किया जाय। उपायुक्त से मूलभूत समस्या के अनुकूल योजनाओं के चयन की मांग की है। बीते गुरुवार को कनीय अभियंता दयानंद सिंह ने प्राक्कलन बनाने से पूर्व विभिन्न योजनाओं की स्थल जांच की थी।

18 लाख से आवश्यक योजनाएं हो दुरुस्त

वार्ड नंबर-10 निवासी सूरज सिंह ने कहा कि पंचायत स्तर पर विकास के लिए कुल 18 लाख रुपए खर्च किये जाने हैं I लेकिन उक्त राशि को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने की बजाए अन्य मद में खर्च कर खानापूर्ति करने की तैयारी चल रही है I वर्तमान में वार्ड नंबर 10 की सड़क पूरी तरह जर्जर हो चुकी है और राहगीरों का चलना दुश्वार हो गया है I स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रखंड कार्यालय तक सड़क के पुनरुद्धार की मांग की गयी,I लेकिन इसको दुरुस्त करने की दिशा में कोई पहल नहीं की गयी I अब जब विकास योजनाओं के लिए राशि का आवंटन हो गया है तो ऐसे में भी आवश्यक कार्यों की बजाय अन्य मद में राशि खर्च करने की तैयारी चल रही है।

ग्राम विकास की राशि में स्थानीय ग्रामीणों का लें सुझाव :

ग्रामीणों के अनुसार ग्राम विकास के लिए आयी राशि बिना स्थानीय लोगों के सुझाव के खर्च नहीं की जाय। अन्यथा इससे स्थानीय लोगों की मूलभूत समस्या दूर होने की बजाय विकास की राशि की बंदरबांट की आशंका बनी रहेगी। साथ ही कई अत्यावश्यक योजनाओं से क्षेत्र वंचित रह जायेगा।

लाभुक समिति से नहीं होता कार्य :

ग्रामीणों के अनुसार पंचायत स्तर के फंड से विकास का कार्य लाभुक समिति के माध्यम से कराना है I लेकिन, नियम को ताक पर रख पंचायत में बनायी गयी सभी जलमीनार के निर्माण का कार्य बिना लाभुक समिति को दिये ही पूर्ण कर लिया गया। ग्रामीणों ने विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए ग्रामीणों से सुझाव लेने के उपरांत ही योजनाओं के चयन की मांग की है I

संबंधित खबरें