DA Image
21 जनवरी, 2021|3:44|IST

अगली स्टोरी

लद्दाख में बीजेपी की बड़ी जीत, कांग्रेस को फिर करना पड़ा हार का सामना

लद्दाख ऑटोनोमस हिल डिवेलपमेंट काउंसिल इलेक्शन (एलएएचडीसी) में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है तो कांग्रेस को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा। कुछ 26 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 15 सीटों पर जीत दर्ज की तो कांग्रेस को 9 सीटें मिलीं। वहीं 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है।

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के चुनाव के बाद सोमवार को मतगणना के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कुल 89,776 पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत लोगों ने 26 चुनाव क्षेत्रों में 294 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को मताधिकार का प्रयोग किया। 

इस चुनाव में 94 प्रत्याशियों ने भाग लिया जिसमें से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार थे। आम आदमी पार्टी ने भी पहली बार इस चुनाव में अपने 19 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा। नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी ने चुनाव में हिस्सा न लेने का निर्णय लिया था।

1995 में हिल काउंसिल की स्थापना के बाद से कांग्रेस ने लगातार तीन बार यहां जीत दर्ज की, जबकि 2005 में लद्दाख यूनियन टेरिटोरियल फ्रंट ने जीत हासिल की थी। पिछली बार बीजेपी ने 26 में से 18 सीटों पर जीत हासिल की थी। लद्दाख के कारगिल जिले का अलग हिल काउंसिल है, जिसका चुनाव 2018 में पांच सालों के लिए हुआ था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ladakh Autonomous Hill Development Council election BJP wins 15 seats and Congress wins 9 seats