फोटो गैलरी

Hindi News जम्मू और कश्मीररजनी बाला की हत्या से सहमे कश्मीरी पंडित, 175 से अधिक हिंदू परिवारों का घाटी से पलायन

रजनी बाला की हत्या से सहमे कश्मीरी पंडित, 175 से अधिक हिंदू परिवारों का घाटी से पलायन

आतंकवादियों ने मंगलवार को कुलगाम जिले में 36 वर्षीय रजनी बाला की उसके स्कूल में गोली मारकर हत्या कर दी। इसके साथ ही पिछले महीने घाटी में लक्षित हत्या का यह सातवां मामला हो गया।

रजनी बाला की हत्या से सहमे कश्मीरी पंडित, 175 से अधिक हिंदू परिवारों का घाटी से पलायन
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,श्रीनगर।Thu, 02 Jun 2022 07:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कश्मीर में मंगलवार को आतंकवादियों द्वारा एक दलित महिला शिक्षक की गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद कश्मीरी पंडितों के कर्मचारियों में दहशत का माहौल है। इस कारण से लगभग 175 हिंदू परिवार एक दिन में कश्मीर से भाग गए हैं। कश्मीर में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कर्मचारी कश्मीरी पंडितों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए, जो जम्मू में ट्रांसफर की मांग कर रहे थे।

आतंकवादियों ने मंगलवार को कुलगाम जिले में 36 वर्षीय रजनी बाला की उसके स्कूल में गोली मारकर हत्या कर दी। इसके साथ ही पिछले महीने घाटी में लक्षित हत्या का यह सातवां मामला हो गया। बारामूला के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक अवतार कृष्ण भट ने कहा: "हमारे पास बारामूला में प्रवासी कर्मचारियों के 350 परिवार हैं और उनमें से 50 प्रतिशत मंगलवार से जम्मू के लिए रवाना हो गए हैं।"

यह भी पढ़ें- सत्येंद्र जैन पर घिरे केजरीवाल का कश्मीरी पंडितों के सहारे पलटवार, जानें क्या कहा

आपको बता दें कि पिछले महीने घाटी में कार्यरत एक अन्य कश्मीरी पंडित कर्मचारी राहुल भट की हत्या के बाद से ही कर्मचारी सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने प्रधानमंत्री पुनर्वास पैकेज (पीएमआरपी) के तहत काम करने वाले सभी 4,500 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को 6 जून तक सुरक्षित स्थानों पर तैनात करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने कहा, "कश्मीर में तैनात अल्पसंख्यक समुदायों के सभी कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर तैनात किया जाएगा और प्रक्रिया छह जून तक पूरी कर ली जाएगी।" 

यह भी पढ़ें- घाटी में फिर पलायन की ओर कश्मीरी पंडित, चेतावनी के बाद पुलिस ने सील किए ट्रांजिट कैंप

कर्मचारियों ने कल धमकी दी थी कि अगर उन्हें 24 घंटे के भीतर स्थानांतरित नहीं किया गया तो वे घाटी छोड़ देंगे। रजनी बाला की हत्या ने कश्मीर में तैनात एससी कर्मचारियों को झकझोर कर रख दिया है। एससी कर्मचारियों शिक्षा विभाग के द्वारा निदेशक को लिखी चिट्ठी में कहा गया है, ''रजनी बाला की हत्या के बाद हम अपने जीवन के लिए खतरे का सामना कर रहे हैं। इस साल कम से कम 16 हत्याएं हुई हैं।''

बारामुला के एक कश्मीरी पंडित कॉलोनी के अध्यक्ष अवतार कृष्ण भट ने बुधवार को कहा कि मंगलवार से इलाके में रहने वाले 300 परिवारों में से लगभग आधे यहां से चले गए हैं। उन्होंने कहा, ''कल की हत्या के बाद से वे डर गए थे। हम भी कल तक चले जाएंगे, फिलहाल हम सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। हमने सरकार से घाटी से बाहर स्थानांतरित करने के लिए कहा था।''

यहां के बाशिंदों ने दावा किया कि पुलिस ने श्रीनगर के एक इलाके को सील कर दिया है। उन जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी है, जहां कश्मीरी पंडित सरकारी कर्मचारी रहते हैं। वहीं, स्थानीय प्रशासन ने परिवारों के पलायन को लेकर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया, लेकिन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पिछले महीने कश्मीरी पंडितों को आश्वासन दिया था कि उनकी सुरक्षा के लिए उपाय किए जाएंगे।

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बुधवार को एक अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी को बताया कि हमने उन सभी आतंकवादियों को मार गिराया है, जो पहले हुई हत्याओं के लिए जिम्मेदार थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें