फोटो गैलरी

Hindi News जम्मू और कश्मीरपूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती को HC से झटका, पासपोर्ट जारी करने की अर्जी हुई खारिज

पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती को HC से झटका, पासपोर्ट जारी करने की अर्जी हुई खारिज

जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने सोमवार को पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने अदालत से अनुरोध किया था कि वह पासपोर्ट ऑथोरिटी को उन्हें पासपोर्ट जारी करने का निर्देश...

पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती को HC से झटका, पासपोर्ट जारी करने की अर्जी हुई खारिज
भाषा,श्रीनगरTue, 30 Mar 2021 06:09 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने सोमवार को पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने अदालत से अनुरोध किया था कि वह पासपोर्ट ऑथोरिटी को उन्हें पासपोर्ट जारी करने का निर्देश दे। याचिका खारिज करते हुए जस्टिस अली मोहम्मद मगरे ने कहा कि पासपोर्ट बनाने का महबूबा का आवेदन श्रीनगर, पासपोर्ट ऑफिस ने खारिज किया है क्योंकि पुलिस की वेरिफिकेश रिपोर्ट उन्हें पासपोर्ट जारी करने के खिलाफ थी।

न्यायाधीश ने अपने आदेश में कहा, 'ऐसी परिस्थिति में मेरे विचार से इस अदालत की ओर से याचिकाकर्ता के पक्ष में पासपोर्ट जारी करने का कोई निर्देश नहीं दिया जा सकता है। वैसे भी किसी व्यक्ति को पासपोर्ट जारी करने या नहीं करने का मामला अदालत में बहुत सीमित है, और वह सिर्फ संबंधित प्राधिकार को सरकार के नियमों के तहत किसी एक मामले पर विचार के लिए बोल सकती है।'

हालांकि अदालत ने यह भी कहा कि याचिका खारिज होना, याचिकाकर्ता द्वारा कानून के तहत अन्य विधिक उपाय करने के रास्ते में नहीं आना चाहिए। गौरतलब है कि क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने पुलिस से एक 'प्रतिकूल सत्यापन रिपोर्ट मिलने के आधार पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पासपोर्ट का आवेदन खारिज कर दिया है।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख को भेजे गए पत्र में पासपोर्ट अधिकारी ने भारतीय पासपोर्ट के लिए महबूबा का आवेदन खारिज होने की सूचना उन्हें दी है। पत्र में कहा गया है कि केन्द्र शासित प्रदेश के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने उन्हें पासपोर्ट जारी करने के खिलाफ रिपोर्ट दी है। पत्र में कहा गया है कि महबूबा इस फैसले के खिलाफ विदेश मंत्रालय द्वारा निर्धारित उच्च स्तरीय फोरम पर अपील कर सकती हैं। आवेदन खारिज होने पर पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि इससे कश्मीर में सामान्य हुए हालात की तस्वीर प्रदर्शित होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें